‘’उम्मीद परियोजना के अंतर्गत सम्पन्न हुई अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक’’

बीघापुर, उन्नाव 14 अक्टूबर, 2024,– परिवार नियोजन की सेवाओं की पहुँच तथा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में मोबियस फाउंडेशन की वित्तीय सहायता से पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा उम्मीद परियोजना का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में सभी विभागों के साथ खण्ड विकास अधिकारी विनोद मणि त्रिपाठी की अध्यक्षता में ब्लॉक समन्वय समिति की बैठक की गयी। इस बैठक में प्रमुख रूप से स्वास्थ्य विभाग (नोडल विभाग), पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग (बेसिक कार्यालय एवं सभी इन्टर कॉलेज),आई.सी.डी.एस., की प्रतिभागिता रही। 

बैठक में पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इण्डिया से श्री भारत कुमार जैन ने सभी का स्वागत करते हुए उम्मीद परियोजना के अंतर्गत जरवल ब्लॉक में चलाए गये बाल विवाह के विरुद्ध अभियान एवं कार्यक्रम की प्रगति को साझा किया,जिसमें विद्यालयों में गतिविधियाँ , समूह बैठक, स्वास्थ्य मेला,हस्ताक्षर अभियान, शपथ कार्यक्रम आदि के द्वारा जन-जागरूकता कार्य किया जा रहा है। 

बैठक में खण्ड विकास अधिकारी श्री विनोद मणि त्रिपाठी ने कहा कि सभी विभागों के साझा प्रयास द्वारा दी जा रही सेवाओं का लाभ समुदाय में सही से पहुंचे इसके लिए इस बैठक की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है, उन्होंने बाल विवाह के विरुद्ध कार्यक्रम को बीघापुर के विद्यालयों में आयोजित करने हेतु कहा।

डॉ  पंकज कुमार पांडेय, अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केद्र, बीघापुर ने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम की सफ़लता के लिए सभी विभागों का समन्वय आवश्यक है, निश्चय ही इस प्रयास से ब्लॉक में कार्यक्रम के प्रगति में तेजी आएगी।

 ब्लॉक कार्यक्रम प्रबन्धक ने स्वास्थ्य इकाईयों में परिवार नियोजन सेवाओं की उपलब्धता एवं कार्यक्रम के बारें में विस्तार से बताया, साथ ही किशोर स्वास्थ्य के अंतर्गत विद्यालयों में दी जा रही सेवाओं के बारें में भी चर्चा किया।

श्रीमति मधुबाला शुक्ला प्रधानाचार्य, पार्वती बालिका  इंटर कॉलेज ने कहा कार्यक्रम की शुरुआत उनके विद्यालय से की जा सकती है,इसमें पैरेंट्स-टीचर मीटिंग में भी इस मुद्दे पर चर्चा किया जा सकता है। 

कार्यक्रम में आगे बताते हुए श्री भारत कुमार जैन ने बताया कि उम्मीद परियोजना का उददेश्य जनपद में, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) में परिवार नियोजन कॉर्नर की स्थापना करना, आरोग्य मंदिर और उप केंद्रों  को परिवार नियोजन किट प्रदान करना,उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं और परामर्श के लिए स्वास्थ्य प्रदाताओं,एएनएम और आशाओं को प्रशिक्षित करना,व्यवहार परिवर्तन (एसबीसीसी) टूल और जॉब एड्स का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए उनके कौशल में सुधार करना,और समुदायों के बीच परिवार कल्याण जागरूकता और स्वीकृति बढ़ाना है। इसके साथ ही कम उम्र में विवाह, किशोर गर्भावस्था, नए तरीकों और पुरुष सहभागिता सहित गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में जागरूकता अभियान आयोजित करना है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से बी.डी.ओ. विनोद मणि त्रिपाठी, ए.डी.ओ. शुशील कुमार पांडेय, सी.डी.पी.ओ. श्रीमति अनामिका तिवारी आदि मौजूद रहे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.