अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित हुआ कार्यक्रम

परसपुर, गोण्डा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय परसपुर सेवा केन्द्र की प्रभारी राजयोगिनी ब्रह्मा कुमारी अनामिका बहन ने उपस्थित लोगों को योग से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से समझाते हुए  अभ्यास कराया गया। कार्यक्रम में आए हुए भाई बहिनों ने तन मन को स्वस्थ रखने के लिए योग का अभ्यास किया तथा आगे भी अपने जीवन में प्रतिदिन इस  अभ्यास को करने का संकल्प लिया। ब्रह्मा कुमारी बहिन ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज हम हर कार्य में शार्टकट रास्ता ढ़ूंढ़ने लगें हैं,इसलिए सम्पूर्ण लाभ नहीं प्राप्त होता है। 

उन्होंने कहा कि योग को ही ले लीजिए कि अष्टांग योग में ज्यादा से ज्यादा एक आध तरीके से करके छोड़ देते हैं जबकि इसके आठों आयामों को करना निहायत आवश्यक है। यम नियम आसन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान और समाधि। परंतु हम आसन और प्राणायाम तक ही सीमित रहते हैं। 

'यम- नियम -प्रत्याहार -ध्यान -धारणा और समाधि को लेकर वे प्रवाह रहते हैं,इसकी वजह से पूर्णतया उचित लाभ नहीं उठा पाते हैं। दीदी जी ने सभी को सुझाव दिया कि जो भी कार्य करो उसे विधि सम्मत करो तो अवश्य लाभान्वित होंगे। उक्त अवसर पर प्रताप नारायण मिश्र, रामेंद्र नारायण सिंह, ज्ञानचंद चौधरी,रमाशंकर सोनी,शिवशंकर पासवान,सुनील कुमार मोदनवाल,अनूप कुमार सिंह , ममता बहन,माही बहन,रमा माता" शुषमा माता,सोनी बहिन, बबिता बहिन,उमा माता,पूनम बहिन,राधा माता,शीला बहिन, शान्ती बहिन,अनुष्का अवस्थी आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.