बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन


गोण्डा। जिले के विकास खण्ड तरबगंज अन्तर्गत पण्डित जग नारायन शुक्ल ग्रामोदय महाविद्यालय में नेहरू युवा केन्द्र गोण्डा द्वारा विषय आधारित जागरूकता एवं शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रशासक राजीव शुक्ल, विनय श्रीवास्तव व जिला प्रशिक्षक रजनी कान्त तिवारी ने सामूहिक रूप में दीप प्रज्ज्वलन व माँ सरस्वती जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया।ग्रामीण क्षेत्र से आईं कात्यानी मिश्रा,शालिनी पाण्डेय,सृष्टि पाण्डेय ने सरस्वती वन्दना एवं मनीषा दूबे व प्रिया ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महाविद्यालय के प्रशासक राजीव शुक्ल ने समाज में बेटियों के प्रति कुरीतियों के बारे में बताते हुए उसे दूर करने की बात कही । 

जिला प्रशिक्षक रजनी कान्त तिवारी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर विस्तृत जानकारी देते हुए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा बेटियों के हित में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। श्री तिवारी ने कहा कि युवा वर्ग अपनी जिम्मेदारी समझते हुए समाज की कुरीतियों को खत्म कर सकता है ।प्रत्येक व्यक्ति को बेटियां बोझ नहीं स्वाभिमान हैं इसके प्रति जागरूक करना होगा ताकि समाज को भ्रूण हत्या,बेटियों की अशिक्षा आदि गंभीर समस्याओं से निजात दिलाया जा सके। विनय श्रीवास्तव ने नेहरू युवा केन्द्र द्वारा युवाओं के लिए चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए केंद्र से जुड़कर अपने प्रतिभा को निखारने की बात कही। 

पीआरडी की प्रियंका श्रीवास्तव ने बेटियों को समाज में सभी क्षेत्रों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की बात कही। बेटियों की आवाज़ बुलन्द करते हुए प्रिया व श्रद्धा ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ थीम पर प्रेरणा गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाली बेटियों को शील्ड देकर पुरस्कृत किया गया।कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रबंध समिति के विश्वजीत शरण शुक्ल , निदेशक ओपी सिंह, प्राध्यापक श्रीमती रेखा मिश्रा, सारस्वत पाण्डेय, देवीश्याम शुक्ल, रामदयाल तिवारी सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों से आये युवा प्रतिभागी उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.