वन विभाग की लापरवाही,एक ही हफ्ते में सूखने लगे पौधे

पौधरोपण अभियान मात्र अधिकारियों से वाहवाही लूटने का कार्यक्रम बनने के साथ ही वन महोत्सव मात्र दिखावे तक सीमित

कर्नलगंज, गोण्डा। स्थानीय विकास खण्ड के ग्राम पंचायत सकरौरा ग्रामीण में पौधरोपण की खानापूरी करके वन विभाग पौधों की देखभाल करना भूल गया जिससे रोपित किये गये तमाम पौधे सूख गये हैं। 

मामला कर्नलगंज विकास खण्ड के ग्राम पंचायत सकरौरा ग्रामीण का है, जहां वन महोत्सव के अन्तर्गत एक सप्ताह पूर्व वन विभाग ने भारी संख्या में पौधरोपण कराकर अधिकारियों से वाहवाही लूटी थी। सरयू नदी सकरौरा घाट के समीप वन विभाग द्वारा वन महोत्सव के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जहां जिले के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर, नोडल अधिकारी कंचन वर्मा, जिलाधिकारी डॉक्टर उज्जवल कुमार तथा क्षेत्रीय विधायक अजय सिंह ने पूजा अर्चना करके पौधे रोपित किये थे और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया था। वहीं प्रभारी मंत्री ने दावा किया था कि प्रत्येक पौधे को सुरक्षित रखा जायेगा। इस कार्यक्रम में वन विभाग ने वाहवाही लूटी, कार्यक्रम का समापन हुआ और इसी के साथ वन विभाग ने अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर डाली। लेकिन पौधरोपण के पश्चात उधर किसी ने निगाह डालने की भी आवश्यकता नहीं महसूस की। 

नतीजा यह हुआ कि भीषण गर्मी में पानी न मिलने सेे तमाम पौधे स्वयं सूख गये और तमाम पौधों को जानवरों ने नष्ट कर डाला। कुल मिलाकर पौधरोपण अभियान मात्र अधिकारियों से वाहवाही लूटने का कार्यक्रम बनकर रह गया और वन महोत्सव मात्र दिखावा साबित हुआ। अब देखना यह है कि प्रशासन वन विभाग के ऐसे लापरवाह लोगों के विरुद्ध कोई कार्यवाही करता है या सब कुछ ऐसे ही चलता रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.