कर्नलगंज ब्लाक मुख्यालय पर श्रमिक दिवस का नहीं हुआ आयोजन,सरकारी फरमान बेअसर

दोपहर बारह बजे मीडिया कर्मियों के ब्लाक पहुंचने पर सामने आई हकीकत

नहीं दिखा कोई कार्यक्रम,एक दो कर्मचारियों को छोड़कर कार्यालय के अन्य जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी भी नदारद    

कर्नलगंज, गोण्डा । उपायुक्त श्रम-रोज़गार गोण्डा के द्वारा एक मई रविवार को श्रमिक दिवस के मौके पर कर्नलगंज ब्लाक मुख्यालय पर श्रमिक दिवस के आयोजन किये जाने का निर्देश हवा हवाई साबित हुआ और दोपहर बाद तक ऐसा कोई आयोजन ब्लाक परिसर में नहीं दिखाई पड़ा। वहीं श्रमिक दिवस पर भी एक दो कर्मचारियों को छोड़कर कार्यालय के अन्य जिम्मेदार अधिकारी,कर्मचारी भी नदारद रहे।जिसकी हकीकत दोपहर में बारह बजे मीडिया कर्मियों के ब्लाक पहुंचने पर मौका मुआयना में सामने आई।

बताते चलें कि उपायुक्त श्रम, रोज़गार गोण्डा के कार्यालय पत्र संख्या 103/मनरेगा सेल/लेखा/2022-23, दिनांक 29.04.20022 के क्रम में खंड विकास अधिकारी कर्नलगंज द्वारा अपने अधीनस्थ/ संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों को अवगत कराते हुए कहा गया था कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजनान्तर्गत दिनांक 01 मई,2022 को विकास खण्ड स्तर पर श्रमिक दिवस का आयोजन किया जाना है, जिसमें पंजीकृत श्रमिकों को निम्न विवरण के अनुसार सूचना/प्रशस्ति पत्र वितरित किया जाना है। जिसमें 01 मई,2022 को प्रातः 11 बजे से विकासखंड स्तर पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याण एवं सामाजिक सुरक्षा हेतु संचालित योजनाओं यथा-मनरेगा, BOCW Bord, प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना आदि का प्रचार-प्रसार करते हुए योजनाओं से लाभ की जानकारी प्रदान की जाएगी, श्रमिक दिवस कार्यक्रम में मनरेगा योजना अन्तर्गत मुख्य रूप से आजीविका संवर्द्धन संबंधी व्यक्तिगत कार्य आदि का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए जानकारी प्रदान की जाएगी, मनरेगा योजनान्तर्गत गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 100 दिवस का कार्य करने वाले श्रमिकों का पारदर्शिता से चिन्हांकन कर प्रशासित पत्र वितरण किया जाए जिससे योजना के प्रति श्रमिकों का रूझान बढ़ सके। मनरेगा योजना अन्तर्गत 1 मई 2022 को समस्त ग्राम पंचायतों में पंजीकृत श्रमिकों को कार्यों पर नियोजित किया जाना है। अतः उक्त निदेशित के क्रम में आपको निर्देशित किया जाता है कल दिनांक 01 मई 2022 को प्रातः से समस्त ग्राम पंचायतों में कार्य प्रारंभ कराने के उपरांत प्रत्येक ग्राम पंचायत से विगत वर्ष में 100 दिवस पूर्ण करने वाले 05-05 पंजीकृत श्रमिकों को विकास खण्ड स्तर पर पूर्वाह्न 10 बजे तक लाना सुनिश्चित करेंगे साथ ही उक्त समस्त कर्मचारी कार्यक्रम समाप्ति तक विकासखंड मुख्यालय में उपस्थित रहेंगे। इसके बावजूद उक्त सरकारी फरमान का भी असर जिम्मेदारों पर नहीं दिखा।

जिसकी हकीकत दोपहर 12 बजे कुछ मीडिया कर्मियों के ब्लाक पहुंचने पर देखने को मिली जहां श्रमिक दिवस के मौके पर कर्नलगंज ब्लाक मुख्यालय पर श्रमिक दिवस के आयोजन किये जाने का निर्देश हवा हवाई साबित हुआ और दोपहर बाद तक ऐसा कोई आयोजन ब्लाक परिसर में नहीं दिखाई पड़ा। वहीं श्रमिक दिवस पर भी एक दो कर्मचारियों को छोड़कर कार्यालय के अन्य जिम्मेदार अधिकारी, कर्मचारी भी नदारद रहे। वहीं उक्त संबंध में जानकारी करने हेतु बीडीओ के सीयूजी नंबर पर संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.