कृषकों एवं संबंधित हित धारकों की ऊर्जा संरक्षण के संदर्भ में क्षमता विकास हेतु आयोजित कार्यशाला

 

उन्नाव परियोजना अधिकारी, यूपीनेडा लाल जी निगम ने बताया कि उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा), जो उत्तर प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण प्राविधानों को क्रियान्वित करने हेतु नामित राज्य अभिहित संस्था है, द्वारा कृषि विज्ञान केन्द, धौरा, उन्नाव में किसानों एवं संबंधित हित धारकों की ऊर्जासंरक्षण के संदर्भ में क्षमता विकास हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कराया गया। 

कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री मोहित कुमार सिंह, अध्यक्ष, केवीके उन्नाव द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया और इस अवसर पर श्री लाल जी निगम (पीओ, नेडा उन्नाव) भी उपस्थिति थे। इस कार्यशाला में 70 से अधिक किसानों और अन्य हितधारकों ने भाग लिया। कार्यशाला के प्रशिक्षक स्वप्निल दीक्षित (विश्लेषक, डिजाइन 2 ऑक्यूपेंसीे) थे। कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों को ऊर्जा संरक्षण के महत्व के संदर्भ में जागरूक किया गया जिससे वे अपने दैनिक जीवन में ऊर्जा खपत पर करने वाले व्यय को कम कर सकें। कार्यशाला में 05 स्टार रेटेड सिंचाई पम्प, ऊर्जा दक्ष विद्युत उपकरणों (यथा एलईडीबल्ब, बीएलडीसी फैन इत्यादि) के प्रयोग को बढ़ावा दिए जाने हेतु प्रशिक्षित किया गया। साथ ही ट्रैक्टर, डीजलपम्प, मोटर पम्प इत्यादि के ऊर्जा दक्ष रूप से प्रयोग हेतु भी प्रशिक्षित किया गया। कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा यूपीपीसीएल के माध्यम से ऊर्जा दक्ष पम्प के संदर्भ में चलाई जा रहे ‘‘किसान उदय’’ कार्यक्रम की भी जानकारी दी गई। साथ ही किसानों को यह भी बताया गया कि फसल के अवशेषों को जलाने के बजाय उन्हें कैसे ठीक से विघटित किया जाए।

मुख्य अतिथि श्री मोहित कुमार सिंह ने यूपीनेडा द्वारा चलाए जा रहे इस कार्यक्रम की सराहना की। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों से ऊर्जासंरक्षण को स्वयं जीवन में अपनाने एवं उनके सम्पर्क में आने वाले अन्य लोगों को भी इस संदर्भ में जागरूक करने का आवाह्न किया गया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.