देश में जिला पंचायत भोपाल ने बढ़ाया मध्य प्रदेश का कीर्तिमान: पहला पुरस्कार मिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय स्तरीय पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार से किया सम्मानित

पुरस्कार के रूप में 50 लाख रुपए भी मिले गांवों की तस्वीर बदलने में खर्च किए जाएंगे

देश में जिला पंचायत भोपाल ने मध्य प्रदेश का कीर्ति मान बढ़ाया है l भोपाल में वर्चुअल तरीके से कार्यक्रम में सभी प्रशासनिक और  जनप्रतिनिधि जुड़े 

दीदी कैफे, मां की बगिया जैसे इनोवेशन करने वाली भोपाल जिला पंचायत पूरे देश में अव्वल रही l प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के प्रशासनिक कार्यक्रम में भोपाल को राष्ट्रीय स्तरीय पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार से सम्मानित किया। पुरस्कार के रूप में 50 लाख रुपए भी मिले हैं, जो गांवों की तस्वीर बदलने में खर्च किए जाएंगे। जिला पंचायत भोपाल ने पिछले दो साल में कई इनोवेशन किए। इनमें दीदी कैफे, मां की बगिया, आंचल- टेली मेडिसिन समेत सीएम हेल्पलाइन, स्व-सहायता समूह और स्वच्छता से जुड़े काम भी शामिल हैं। वहीं, सभी ग्राम पंचायत स्वच्छ घोषित की गई। जिले के सभी गांवों में 100% वैक्सीनेशन हुआ। इसके साथ नल-जल का संचालन महिला समूह कर रही है। इसके चलते जिला पंचायत को प्रथम पुरस्कार दिया गया है।

स्व-सहायता समूह के कामों में भी आगे

महिला स्व-सहायता समूह के कामों में भी जिपं भोपाल सबसे आगे हैं। दीदी कैफे ने पूरे देश में धूम मचाई है। मां की बगिया की अवधारणा जिसमें स्कूल का खुद का किचन जिससे बच्चों को शुद्ध आहार की परिकल्पना से नावाचार को बढ़ावा मिला है। इसके चलते भोपाल सबसे बेहतर काम करने वाली जिपं में पहले नंबर पर है। सहायक परियोजना अधिकारी संदीप कुमार श्रीवास्तव ने बताया, भोपाल के जनप्रतिनिधि और अधिकारी वर्चुअल तरीके से भी जुड़े और कार्यक्रम को देखा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.