आधार संशोधन व केवाईसी के नाम पर जनसेवा केंद्रों पर खुलेआम हो रही भारी लूट

तहसील क्षेत्र के कस्बा कर्नलगंज व उसके आसपास ग्रामीण इलाके में संचालित जनसेवा केंद्रों से जुड़ा है मामला

शिकायत के बावजूद जिम्मेदार अधिकारी जानबूझकर बने मूकदर्शक,नहीं हो रही कार्रवाई

कर्नलगंज, गोण्डा। तहसील क्षेत्र के कस्बे और ग्रामीण क्षेत्रों में जन सेवा केंद्र पर आधार कार्ड संशोधन एवं पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी के नाम पर खुलेआम लूट मची हुई है।जिसके संबंध में स्थानीय लोगों ने उपजिलाधिकारी सहित उच्चाधिकारियों से शिकायत दर्ज कराकर त्वरित कार्रवाई की मांग की है। वहीं शिकायत के बावजूद जिम्मेदार अधिकारी जानबूझकर मूकदर्शक बने हैं और इस पर उनकी नजर नहीं पड़ रही है। जिससे खुलेआम अवैध वसूली बदस्तूर जारी है।

उपजिलाधिकारी एवं उच्चधिकारियों से की गई शिकायत में क्षेत्र के अनेकों लोगों द्वारा कहा गया है कि कस्बे और ग्रामीण क्षेत्रों में जन सेवा केंद्र पर आधार कार्ड संशोधन एवं पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी के नाम पर खुलेआम अवैध वसूली हो रही है, जिसमें कस्बा कर्नलगंज स्थित नगर पालिका परिषद कार्यालय के पास संचालित रवि जनसेवा केंद्र पर आधार कार्ड में संशोधन के नाम पर दो सौ रुपए की अवैध वसूली की जा रही है जबकि सरकारी शुल्क मात्र 50 रूपए ही पड़ते हैं। वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की केवाईसी के नाम पर 50 रूपये लिए जाते हैं जो कि बिल्कुल निःशुल्क है। इसी प्रकार जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के नाम पर 500 रूपए की अवैध वसूली की जा रही है। वहीं तहसील कार्यालय कर्नलगंज के पास मौजूद आदर्श कम्युनिकेशन सीएससी/आधार सेवा केंद्र और आसपास कई जनसेवा केंद्रों पर आधार कार्ड में संशोधन के बदले 150 रुपए से लेकर ढाई सौ रुपए तक मनमानी अवैध शुल्क वसूला जा रहा है और किसान सम्मान निधि की केवाईसी के नाम पर 50 रूपये से 150 रूपए, जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के तौर पर 500 रूपए की अवैध वसूली कर बड़े पैमाने पर शोषण किया जा रहा है।

 यही नहीं इसी के साथ ग्रामीण इलाके में भी संचालित जनसेवा केंद्रों पर भी भारी लूट मची हुई है। शिकायत के बावजूद जिम्मेदार अधिकारी जानबूझकर मूकदर्शक बने हैं और इस पर उनकी नजर नहीं पड़ रही है जिससे खुलेआम अवैध वसूली बदस्तूर जारी है। इस संबंध में एसडीएम हीरालाल ने बताया प्रकरण संज्ञान में आया है, संबंधित लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.