सीएचसी कटराबाजार में नसबंदी के दौरान महिला की मौत का मामला ठंडे बस्ते में


कटरा बाजार की पुलिस पर उठे सवाल,आरोपियों को संरक्षण देकर मामले को दबाने का आरोप      

आशा बहू ने एक महिला की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कराई थी नसबंदी

मामला काफी गंभीर होने से जांच एवं चर्चा का विषय होने के साथ ही सरकारी सिस्टम पर उठ रहे सवाल 

गोण्डा। जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटरा बाजार पर नसबंदी के दौरान बीते माह एक महिला मरीज की इलाज के दौरान मौत होने के गंभीर मामले में थाना कटरा बाजार की पुलिस द्वारा आरोपी लोगों के विरुद्ध अभी तक मुकदमा दर्ज ना करके कोई सख्त कार्रवाई ना करके मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है जिसमें कटरा बाजार की पुलिस की भूमिका संदिग्ध होने के साथ पुलिस पर सवाल खड़े होने के साथ ही आरोपियों को संरक्षण देकर मामले को दबाने का भी आरोप है। वहीं मृतक के परिजनों के आशा बहू से रिपोर्ट मांगने पर आशा बहू के पति द्वारा गाली-गलौज देते हुए जान से मारने की धमकी देने का भी मामला सामने आया है। जबकि स्थानीय पुलिस मामले को दबाने का प्रयास करते हुए लीपापोती करने में जुटी है। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि महिला की मौत नसबन्दी में लापरवाही से हुई या किसी अन्य वजह से मामला काफी हैरतअंगेज होने से जाँच का विषय बन गया है। जो सरकारी सिस्टम पर भी सवालिया निशान लगा रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रकरण कटरा बाजार सीएचसी से जुड़ा है, जहां माधवराव पुत्र बाबादीन निवासी गांव चांईनपुरवा मौजा शाहजोत थाना कटरा बाजार जनपद गोंडा के द्वारा 21 जनवरी 2022 को प्रभारी निरीक्षक थाना कटराबाजार को दी गई तहरीर के मुताबिक प्रतिवादी कुसुमा पत्नी चन्दे निवासिनी मौजा शाहजोत थाना उपरोक्त जो कि प्रार्थी के गांव की आशा बहू हैं। प्रार्थी के पत्नी के चार बच्चे हैं जिनमें दो लड़के और दो लड़की हैं। दिनांक 19/1/22 को जब प्रार्थी घर पर नहीं था तब प्रतिवादी प्रार्थी के घर जाकर प्रार्थी के पत्नी फूलमती को नसबंदी ऑपरेशन कराने के लिए सीएचसी कटराबाजार लायीं। जहां पत्नी फूलमती का नसबंदी ऑपरेशन हुआ। पत्नी फूलमती की हालत ज्यादा बिगड़ने पर महिला जिला अस्पताल गोंडा रिफर कर दिया गया।दवा इलाज होते पत्नी फूलमती की महिला जिला अस्पताल में मृत्यु हो गई। जिससे पीड़ित ने दिनांक 21 जनवरी 22 को घटना की सूचना थाना कटराबाजार में देकर न्यायोचित कार्रवाई करने की याचना की गई लेकिन पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। मामले में मृतक के परिजनों ने आशा बहू से रिपोर्ट मांगने पर आशा बहू के पति द्वारा गाली-गलौज देते हुए जान से मारने की धमकी देने का भी आरोप लगाया गया है। 
जिसके संबंध में मृतक महिला के परिजनों ने स्थानीय थाना कटरा बाजार में 30 जनवरी को प्रार्थना पत्र देकर पूरे मामले से अवगत कराते हुए दबंगो के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की। वहीं पीड़ित पक्ष के अनुसार मामले में कटराबाजार पुलिस उदासीनता बरतने के साथ ही दबंगो को संरक्षण देते हुए उनके प्रति मेहरबान होकर मामले को दबाने का प्रयास कर रही है। जबकि मामला काफी हैरतअंगेज होने से जाँच का विषय बनने के साथ ही चर्चा में है। जिससे स्थानीय पुलिस के साथ साथ समूचे सरकारी सिस्टम पर भी सवालिया निशान खड़ा हो रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.