राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ जिलाधिकारी ने की बैठक


भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का शत् प्रतिशत किया जायेगा पालन

उन्नाव आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को कुशलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी महोदय श्री रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। 
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम दिशानिर्देशों से राजनैतिक पार्टियों को अवगत कराना ही इस बैठक का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि जनपद में चतुर्थ चरण में चुनाव होगा, निर्वाचन की अधिसूचना का तिथि 27 जनवरी 2022, नामनिर्देशन हेतु अन्तिम तिथि 03 फरवरी 2022, नामनिर्देशन की जांच की तिथि 04 फरवरी 2022, नाम वापसी की अन्तिम तिथि 07 फरवरी 2022, मतदान की तिथि 23 फरवरी 2022, मतगणना की तिथि 10 मार्च 2022 है। उन्होंने कहा 15 जनवरी 2022 तक कोई भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल रैली/ बाइक रैली आदि का आयोजन किसी भी व्यक्ति विशेष या किसी भी राजनीतिक दलों के द्वारा नहीं होगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 में जनपद में कुल मतदाताओं की संख्या 22,85,870 है जिसमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 12,40,612 , महिला मतदाताओं की संख्या 10,45,145 व अन्य मतदाताओं की संख्या 113 है। 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं की संख्या 41,974 , दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 17,240, कुल सर्विस मतदाताओं की संख्या 3,196 और 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 22,608 है। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1,682 कुल मतदेय स्थलों की संख्या 2,656 , जनपद में मतदाताओं का जेंडर रेशियो 842, जनपद में मतदाताओं को ईपी0 रेशियो 64 प्रतिशत है।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत-प्रतिशत सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा, यदि चुनाव आयोग से अनुमति मिल जाती है तो समस्त विधानसभा क्षेत्रों में डेडीकेटेड ग्राउंड में ही रैलियों का आयोजन होगा। भारत निर्वाचन आयोग के समस्त निर्देशों व कोविड प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत पालन करना होगा। पब्लिक रूट, किसी चैराहों व गलियों में किसी भी प्रकार की बैठक/नुक्कड़ नाटक आदि आयोजित नहीं किए जाएंगे। यदि कोई भी व्यक्ति या उम्मीदवार भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का उल्लंघन करता पाया जाता है तो नियमानुसार कार्यवाही करते हुये मुकदमा पंजीकृत कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि नामांकन में दो व्यक्तियों को ही अनुमति रहेगी।
जिलाधिकारी द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि कोरोना पाॅजिटिव भी मतदान करना चाहेगा तो अंतिम घंटों में उसे मतदान की अनुमति रहेगी तथा कोविड-19 प्रोटोकाल का शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा। कोरोना पाॅजिटिव तथा क्वॉरेंटाइन व्यक्तियों के लिए पोस्टल बैलट की भी सुविधा रहेगी, उसकी फोटोग्राफी भी की जाएगी।
जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों के समस्त प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन किया जाए, यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो जिला प्रशासन हमेशा आपकी समस्या समाधान करने को तत्पर रहेगा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री दिनेश त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नरेंद्र सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, नगर मजिस्ट्रेट  विजेता, समस्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि सहित समस्त संबंधित उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.