उन्नाव में संसदीय क्षेत्र समिति एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का हुआ आयोजनः

उन्नाव 06 मार्च 2021 को मा0 सांसद हरि साक्षी जी महाराज की अध्यक्षता में संसदीय क्षेत्र समिति एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी  रवीन्द्र कुमार के साथ सम्पन्न हुई।


बैठक में जिले में सड़क सुरक्षा गतिविधियों, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की पहचान एवं अध्ययन, राज्य सड़क सुरक्षा परिषद को सुझाव प्रदान करना, प्रोटोकॉल के अनुसार ब्लैक स्पॉटों की पहचान और उनके सुधार से संबंधित कार्य और सभी सड़क अभियंत्रिकी उपायों की समीक्षा और निगरानी कराने पर चर्चा की गई। सड़क सुरक्षा मानकों का कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने, दुर्घटना घातक कमी के लिए विशिष्ट लक्ष्यों के साथ जिले के लिए सड़क सुरक्षा कार्य योजना तैयार करना और कार्यान्वित कराने पर जोर दिया गया। 


शिक्षा प्रवर्तन, आपातकालीन देखभाल और इंजीनियरिंग के कार्यान्वयन, गति सीमा और यातायात शांत करने वाले उपायों एवं  जिले में अच्छे सेमिटेरियन (नेक आदमी) को प्रेरित करने के लिए कार्य नीतियां तैयार करने तथा जिले में नगर शहर और ग्राम पंचायत में यातायात पार्क-साह-प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना, जिले में सड़क सुरक्षा अभियान को प्रोत्साहित करने, अतिक्रमण हटाने हेतु की गई कार्रवाई पर समीक्षा की गई। 

मा0 सांसद ने नेशनल हाईवे पर अनाधिकृत संचालित ढ़ाबों  के विरुद्ध की गई कार्रवाई, सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर  विचार विमर्श किया। बैठक में बताया गया कि जिन वाहनों में वर्तमान शासनादेश के अनुसाार नम्बर प्लेट नहीं दर्ज कराये हैं, ऐसे वाहनों का चालान करने, सड़क के किनारे अतिक्रमण को हटाये जाने एवं कोहरे से बचाव के लिये रिफ्लेक्टर, रोड सेफ्टी प्लान तैयार करने पर बल दिया।

मा0 सांसद जी ने बैठक को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रत्येक प्राणी का अपने जीवन की रक्षा करना प्रथम कार्य होता है, इस लिये आवश्यक है कि अपने परिवार, दोस्त, रिस्तेदार एवं अपनी जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुये वाहन चलायें क्योंकि आपके साथ अन्य लोगों की भी जिम्मेदारी निर्वाहन करने का दायित्व भी आपका होता है। वाहन को पूरी सावधानी से चलायें।

बैठक में मा0 सदर विधायक पंकज गुप्ता, पुलिस अधीक्षक  आनन्द कुलकर्णी, सहायक परिवहन अधिकारी श्रीमती ऋतु सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित थे।


संवाददाता शकील अहमद के साथ यूपी हेड रामशरण कटियार की रिपोर्ट।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.