भदोहीं के पचास हजार के इनामी समेत दो अपराधी मुठभेड़ में ढेर।

प्रयागराज। नैनी कोतवाली क्षेत्र के अरैल के पास गुरुवार की सुबह एसटीएफ और दो शातिर अपराधियों के बीच मुठभेड़ हुई। दोनों तरफ से गोलीबारी में दो अपराधियों की मौत हो गई। सूचना पर पुलिस विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए।


 अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ नीरज कुमार पाण्डेय ने बताया कि भदोही जिले के गोपीगंज थाना क्षेत्र के बड़ा शिवमंदिर के समीप निवासी शातिर बदमाश वकील पाण्डेय उर्फ राजीव पाण्डेय 35वर्ष पुत्र सहसराम पाण्डेय और भदोहीं के रामसहायपुर गांव निवासी अमजद उर्फ अंगद उर्फ पिन्टू 36वर्ष पुत्र हबीज उल्ल थे। वकील पाण्डेय की गिरफ्तारी के लिए पचास हजार का इनाम घोषित था। इसके दूसरे साथी अजमद के खिलाफ 24 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।


उक्त जानकारी देते हुए मृतकों के परिजनों ने बताया कि वकील पाण्डेय के दो पुत्र और एक पुत्री एवं पत्नी ट्वीकल पाण्डेय घर पर रहते है तथा अजमद के एक पुत्र दो पुत्री पत्नी नजराना बेगम गांव में रहते है। दोनों बुधवार की सुबह घर से वकील पाण्डेय की मोटर साइकिल से प्रयागराज कचहरी में मुकदमें की तरीख देखने के लिए घर से निकले थे।

 पुलिस उपाधीक्षक ने बताया कि दोनों अपराधी माफिया मुन्ना बजरंगी सहित पूर्वांचल के अपराधियों के लिए काम करते थे। दोनों शूटरों ने वर्ष 2013 में वाराणसी में डिप्टी जेलर अनिल कुमार त्यागी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। हत्या के बाद से दोनों फरार चल रहे थे।

   गौरतलब है कि 17 जून 2020 को सोशल मीडिया पर वायरल लेटर जो भदोही के ज्ञानपुर विधायक विजय मिश्रा ने एक लेटर पैड वायरल हुआ था। जिसमें गृहमंत्री भारत सरकार को सम्बोधित करते हुए कहा गया था कि वकील उर्फ राजीव पाण्डेय से जानमाल का खुतरा बताते हुए कार्रवाई की मांग की गई थी। इसी तरह 28 मई को नैनी के माफिया दिलीप मिश्रा के कालेज परिसर से खान मुबारक गैंग का शार्प शूटर व एक लाख का इनामी अपराधी नीरज सिंह ने पूछताछ पर बताया कि दिलीप मिश्रा के कहने  पर मैंने वकील पाण्डेय के साथ मिलकर सुजीत सिंह निवासी नैनी प्रयागराज जो आर.एस.एस. से सम्बन्ध रखते हैं तथा लवायनकला निवासी नन्हें खाॅं के दामाद सलील अहमद निवासी घोघापुर घूरपुर सपा नेता के सम्पर्क में है। दिलीप मिश्रा के कहने पर दोनों की हत्या करने के लिए नीरज सिंह के साथ वकील पाण्डेय ने तीन बार रैकी की थी, लेकिन नीरज सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और वारदात को अंजाम देने में सफल नहीं हो पाया था।

   वकील पाण्डेय व उसके सहयोगी अजमद झारखण्ड के कोयला फाफिया व धनबाद के डिप्टी मेयर स्वर्गीय नीरज सिंह की हत्या में शामिल मुन्ना बजरंगी का शार्प शूटर अमन सिंह निवासी जगदीशपुर अम्बेडकर नगर जो वर्तमान में राॅची के होटरवार जेल में निरूद्ध है के कहने पर वकील पाण्डेय व अमजद अपने साथियों के साथ मिलकर राॅची के होटरवार जेल के किसी अधिकारी व कर्मचारी की हत्या करके सनसनी फैलाना चाहते थे। जिससे अमन सिंह दबदबा एक बार जेल हो जाए, लेकिन एसटीएफ ने 11 फरवरी को इनके साथी अभिनव प्रतापसिंह उर्फ वरूण निवासी ज्ञानपुर थाना महराजगंज जिला अयोध्या के साथ गिरफ्तार हो जाने के बाद घटना रूक गई।

  उन्होंने बताया कि दोनों अपराधी प्रयागराज के किसी सम्भ्रान्त राजनीतिक की हत्या करने के लिए बुधवार रात आए हुए थे। लेकिन मुठभेड़ में गोली के शिकार हो गए।

  वकील पाण्डेय के खिलाफ भदोही, सोनभद्र, वारणसी, मीरजापुर, झारखण्ड, जिले के औद्योगिक थाने समेत कुल 20 आपराधिक मुकदमें दर्ज थे। इसी तरह अमजद उर्फ अंगद के खिलाफ प्रयागराज के कर्नलगंज में पांच मुकदमें, भदोही, मीरजापुर,झारखण्ड समेत कुल 24 आपराधिक मुकदमें दर्ज थे।

 एसटीएफ दोनों अपराधियों की तलाश में लगी हुई थी। प्रयागराज फील्ड इकाई की टीम को सूचना मिली की बदमाश किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए नैनी के अरैल इलाके में आ रहे हैं।

 सूचना की पुष्टि करते हुए पुलिस उपाधीक्षक नवेन्दू ने अपनी टीम के साथ तलाश करने लगे। इसी बीच गुरूवार भोर में दोनों अपराधियों से उनकी मुठभेड़ हो गई। दोनों को गोली लगने के बाद स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय ले गए जहां डॉक्टर ने बदमाशों को मृत घोषित कर दिया। शवों को कब्जे में लेकर नैनी पुलिस विधिक कार्रवाई कर रही है।

यूपी हेड रामशरण कटियार के साथ जिला ब्यूरो चीफ मोहम्मद आरिफ की रिपोर्ट।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.