मंदिर में पूर्ण हुई महाशिवरात्रि की तैयारी,सजाए जा रहे शिव के द्वारे, कल गूंजेंगे जयकारे।


अंबेडकरनगर:- भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना के रूप में मनाए जाने वाले महाशिवरात्रि पर्व को लेकर जिले में तैयारियां तेज हो गई हैं। मंदिरों में साफ-सफाई व रंगरोगन का कार्य अंतिम चरणों में है। 11 मार्च को मनाए जाने वाले पर्व के उल्लास में किसी भी प्रकार की कमी न रह जाए, इसके लिए खरीदारी का दौर भी तेज हो गया है। बाजारों में जगह-जगह पूजन सामग्री की दुकानें सज गई हैं, जहां लोग खरीदारी कर रहे हैं। महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में जयकारे गूंजेेंगे।


महाशिवरात्रि पर्व को लेकर जिले में चहुंओर उल्लास का माहौल दो दिन पहले ही दिखने लगा है। वैसे तो यह पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा, लेकिन इसे लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। मंदिरों की सफाई, रंगरोगन व साज सजावट की जा रही है। पर्व के मौके पर पूजन-अर्चन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए विशेष तैयारियां की जा रही हैं। कोविड-19 को देखते हुए ज्यादातर मंदिरों में सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है।

अकबरपुर नगर के पुराने तहसील तिराहा स्थित गायत्री मंदिर के पुजारी विद्यासागर पांडेय ने बताया कि पूजन-अर्चन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को पहले गेट पर सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद ही उन्हें मंदिर में प्रवेश करने दिया जाएगा। कहा कि पर्व के दिन भंडारा भी होगा। पवित्र शिवबाबा के महंत ओमप्रकाश गोस्वामी ने बताया कि पर्व के दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने को देखते हुए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। सफाई का कार्य अंतिम चरणों में है। पर्व के दिन परिसर में न सिर्फ मेले का आयोजन होगा, बल्कि भंडारा भी होगा।

पंडाटोला स्थित शिवालय के पुजारी अवधेशदास ने बताया कि मंदिर की सफाई व साज सजावट का कार्य अंतिम दौर में हैं। पर्व के दिन न सिर्फ विशेष पूजा-अर्चना होगी, बल्कि शाम को भंडारे का भी आयोजन होगा। इसके अलावा टांडा, जलालपुर, भीटी, आलापुर तहसील क्षेत्र में नागाबाबा के कुटी पर,रामवाग कुटीपर,मंसूर गंज, विड़हर,ब्रह्मचारी बाबा,जेठांस भगवान शंकर मंदिर पर भी पर्व के दिन विविध प्रकार के आयोजन होंगे। महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में भोले बाबा के जयकारे गूंजेेंगे।

बाजारों में सज गईं पूजन सामग्री की दुकानें

महाशिवरात्रि पर्व पर होने वाली पूजा-अर्चना में गन्ना, धतुरा, गुड़, भांग, बेर, जौ, बेलपत्र शिवमंदिरों व शिवालयों में पूजन-अर्चन के दौरान चढ़ाया जाता है। ऐसे में इन पूजा सामग्रियों की दुकानें जगह-जगह सज गई हैं। जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में सजीं दुकानों पर श्रद्धालु खरीदारी कर रहे हैं। शहजादपुर के दुकानदार सुनील कुमार ने कहा कि पूजन-अर्चन की सामग्रियों की बिक्री में तेजी आई है। बुधवार को इसमें और भी तेजी आने की संभावना है।

ओंकार नाथ सिंह पत्रकार उत्तर प्रदेश।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.