पढ़ने की सामग्री पाकर बच्चों के चेहरे पर छाई मुस्कान।

उन्नाव:- संसाधनों के अभाव में यदि कोई भी व्यक्ति अशिक्षित है तो ये समाज के सक्षम व जिम्मेदार लोगों को प्रयास कर उनकी मदद को आगे आना चाहिए। यह बात सामाजिक, साहित्यिक व शैक्षिक क्षेत्र में अग्रणी अभ्युदय सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष डॉ.  प्रभात सिन्हा ने  बेसिक शिक्षा परिषद के विभिन्न ब्लॉक के विद्यालयों को शिक्षकों के माध्यम से पठन पाठन सामग्री वितरित करते हुए कही। 


सिकंदरपुर सरोसी ब्लॉक स्थित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय, जूड़ा पुरवा में पठन पाठन सामग्री के साथ ही बच्चों को मास्क वितरण का नेतृत्व करते हुए शिक्षक प्रवीण शर्मा ने बताया कि निश्चित ही ये अभ्युदय की सराहनीय पहल है, जिसमे हम लोग बच्चों के घर घर जाकर उनको शिक्षण सामग्री के रूप में हिंदी व अंग्रेजी के नोट्स के साथ रजिस्टर, पेन आदि भी उपलब्ध करा रहे है।

इसी क्रम में पुरवा ब्लॉक के असेहरू जूनियर विद्यालय में मिशन प्रेरणा के अंतर्गत बच्चों को विद्यालय बुलाकर गृह कार्य देते हुए उन्हें पठन पाठन सामग्री उपलब्ध कराते हुए कहा कि बच्चे इस तरह की पहल से शिक्षा के लिए निश्चित ही प्रेरित होंगे। असोहा ब्लॉक के जनता पूर्व माध्यमिक विद्यालय सहित प्राथमिक विद्यालय सरवन प्रथम व प्राथमिक विद्यालय सरवन द्वितीय में प्रधान शिक्षक उपेंद्र कुमार शुक्ल व पारुल गुप्ता ने बच्चों को पठन पाठन सामग्री वितरित की तो बच्चों के चेहरों पर मुस्कान छा गयी। सफीपुर ब्लॉक के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय बरम्भौला में शिक्षिका कीर्ति शर्मा ने साथी शिक्षकों के सहयोग से बच्चों को नोट्स, रजिस्टर व पेन वितरित कराते हुए अभ्युदय सेवा संस्थान की इस पहल की प्रशंसा की। सहयोगी के रूप में जूड़ा पुरवा से प्रवीण शर्मा, अमित मिश्रा, गिरीश पांडेय, ज्योति त्रिपाठी, सुचिता, माया उपाध्याय, हरिश्चन्द्र वही असेहरू जूनियर से संध्या मिश्रा, प्राथमिक विद्यालय सरवन से उपेंद्र शुक्ल, पारुल गुप्ता, अभिषेक अवस्थी, द्रविण प्रजापति और सफीपुर के बरम्भौला से कीर्ति शर्मा, जितेंद्र अग्निहोत्री, शगुफ्ता इक़बाल, साक्षी सिंह आदि ने लगभग तीन सैकड़ा से अधिक बच्चों को लाभान्वित किया।


 उन्नाव से आशीष कुमार मौर्य की रिपोर्ट।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.