प्रदेश के स्थापना दिवस एवं राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर शहर में भव्य रैली का आयोजन किया गया।

रामपुर :- दिनांक 24 जनवरी 2021 को रैली का शुभारंभ अंबेडकर पार्क से माननीय राज्यमंत्री  बलदेव सिंह औलख, जिलाधिकारी  आञ्जनेय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक  शगुन गौतम, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती गजल भारद्वाज, बीजेपी जिला अध्यक्ष श्री अभय गुप्ता की उपस्थिति में नामित जिलाधिकारी रोशनी, नामित पुलिस अधीक्षक हमजा बी और नामित मुख्य विकास अधिकारी सीमा ने किया गया।


रैली अंबेडकर पार्क से शुरू होकर सिविल लाइन थाना होते हुए शाहबाद गेट से माला रोड, नवाब गेट, राजद्वारा, मिस्टनगंज और पश्चिमी किला होते हुए किला मैदान परिसर में संपन्न हुई। राष्ट्रीय बालिका दिवस के मद्देनजर 45 विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के रूप में कमान बेटियों को नामित अधिकारी के रूप में सौंपी गई।

नामित अधिकारी के रूप में बेटियों ने रैली में विभागों से जुड़ी योजनाओं एवं वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान विकास एवं प्रगति  पर आधारित झांकी का नेतृत्व किया।रामपुर किला, रजा लाइब्रेरी, गांधी समाधि, सद्भाव मंडप एवं स्थानीय उत्पादों के साथ साथ विभिन्न विभागों की 49 झांकियां शामिल की गई।

शासन के निर्देशानुसार झांकियों में विभागों द्वारा वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जनपद में कराए गए प्रगति एवं विकास कार्यों को प्रदर्शित किया गया साथ ही विभिन्न योजनाओं में पात्रता की शर्तें एवं योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया आदि को भी पदर्शाया गया।


किला परिसर में भी कार्यक्रम का आयोजन कराया गया जिसमें नामित अधिकारी के रूप में रैली का नेतृत्व करने वाली बेटियों को सम्मान पत्र एवं हुनर हाट के दौरान स्टॉल लगाकर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने वाले कारीगरों को सम्मानित किया गया। वायलिन, टोपी, पतंग, चाकू और जरीवर्क, पेजवर्क से जुड़े 25 कारीगरों को 1100 रुपए के   चेक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। इसके अलावा ओडीओपी एवं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 10 प्रशिक्षणार्थियों को टूल किट वितरण एवं हुनर हाट में रिप्लिका बनाने वाले विद्यालयों को भी सम्मानित किया गया। राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख ने अपने संबोधन में कहा कि रामपुर में प्रदेश का स्थापना दिवस अभूतपूर्व तरीके से मनाया जा रहा है प्रशासन के साथ-साथ आमजन द्वारा भी अत्यंत उत्साह पूर्वक भागीदारी की गई।

सरकार की मंशा है की योजनाओं के बारे में लोगों में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता हो ताकि वे उन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके। रैली के आयोजन के दौरान जिलाधिकारी के नेतृत्व में प्रशासन ने रैली में विभिन्न विभागों की झांकियों को सम्मिलित करके अधिकतम लोगों को योजनाओं के प्रति जागरूक करने की सरकार की मंशा को सर्वोच्च प्राथमिकता से आगे बढ़ाने में अत्यंत सराहनीय पहल की है।


जिलाधिकारी ने कहा कि रैली में रामपुर की धरोहर, स्थानीय कारीगरी और विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़ी झांकियां सम्मिलित की गई। उन्होंने रजा लाइब्रेरी के बारे में कहा कि यह लाइब्रेरी रामपुर की बहुत बड़ी धरोहर है हमें अपनी धरोहर पर गौरवान्वित होना चाहिए।

 स्थापना दिवस पर रैली का आयोजन और बेटियों को नामित अधिकारी के रूप में रैली का नेतृत्वकर्ता बनाने का उद्देश्य राष्ट्रीय बालिका दिवस एवं मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला शक्ति को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि हमारे छोटे छोटे प्रयास विकास को आगे बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ना हमारा प्रयास होना चाहिए। उन्होंने बालिका दिवस के अवसर पर बेटियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बेटियों को नामित अधिकारी बनाने का यह उद्देश्य है की बेटियां प्रशासनिक व्यवस्था से जुड़ सकें और वह प्रशासन में क्या बदलाव चाहती हैं उनकी इस समझ को भी चिन्हित किया जा सके साथ ही उनमें आत्मविश्वास बढ़े। उन्होंने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने और सकारात्मक परिवर्तन के लिए नारी शक्ति को आगे रखना बेहद जरूरी है।  ऐसे जागरूकता कार्यक्रम एवं जन सहभागिता से निसंदेह सकारात्मक परिवर्तन होंगे।  बिना किसी भेदभाव के विकास की तरफ सभी को एकजुट होकर आगे बढ़ना होगा। जब रामपुर विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेगा तभी प्रदेश के विकास में रामपुर अपनी अग्रणी भूमिका निभा सकेगा। रैली में विभिन्न विद्यालयों की 300 से अधिक बालिकाओं ने विभाग किया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी  वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदंबा प्रसाद गुप्ता,  अपर पुलिस अधीक्षक संसार सिंह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी सदर प्रवीण वर्मा,  नगर मजिस्ट्रेट रामजी मिश्र सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं आमजन मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.