कानपुर स्थित अपर श्रमायुक्त कार्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंचे कमिश्नर, इन बिंदुओं पर किया अवलोकन।

कानपुर :-शहर में बुधवार को मंडलायुक्त द्वारा अपर आयुक्त श्रम कानपुर के कार्यालय में औचक निरीक्षण किसा गया। सुबह 10:45 से 11:30 बजे के बीच मंडलायुक्त पहुंचते ही उन्होंने वहां मौजूद कर्मचारियों का  उपस्थिति का रजिस्टर देखा। इस दौरान उन्हें कुल 85 अधिकारी और 14 कर्मचारी अनुपस्थित मिले। अफसर समेत कर्मचारियों की लापरवाही पर उन्होंने  स्पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी किया और इस महीने का वेतन भी रोक दिया है। बता दें कि निरीक्षण के दौरान अपर श्रम आयुक्त श्री एसडी शुक्ला कार्यालय में उपस्थित थे।


राजस्व कलेक्शन में कानपुर के प्रदर्शन पर हुए संतुष्ट 

कमिश्नर ने प्लेबर लॉज़ के तहत 1% सेस राजस्व कलेक्शन की स्थिति और उसके उपयोग की जांच की। इस वित्तीय वर्ष में सभी 6 जिलों में कुल 24.28 करोड़ रुपये उपकर एकत्र किया गया है। कानपुर नगर के अच्छे प्रदर्शन पर उन्होंने संतुष्टि जाहिर की और कन्नौज और कानपुर देहात के खराब प्रदर्शन पर नाराजगी व्यक्त की। हालांकि उन्होंने डीएम कन्नौज और डीएम कानपुर देहात को अगले एक महीने में प्रदर्शन में सुधार के लिए पत्र जारी किए हैं।

इन विषयों की भी जांच 

मंडलायुक्त ने जब जनता दर्शन रजिस्टर के बारे में पूछा ताे अतिरिक्त श्रम आयुक्त ने बताया कि इसका कार्यालय में रखरखाव नहीं किया गया है। कमिश्नर ने जनता दर्शन रजिस्टर का रखरखाव नहीं करने और आईजीआरएस पोर्टल पर जनता दर्शन आवेदन या मुद्दों को न दर्ज,, करने  के लिए अपर श्रम आयुक्त को लिखित चेतावनी जारी की, तत्काल रजिस्टर को व्यवस्थित करने और IGRS पोर्टल पर दर्ज कर उनका समयबद्ध निराकरण करने के निर्देश दिए।

श्रम विभाग में श्रमिक परिवारों के कल्याण की 17 महत्वपूर्ण योजनाएं का अवलोकन करने पर उन्हें बताया गया कि अब तक कुल 63463 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से 1053 को खारिज कर दिया गया, 1409 जांच के लिए लंबित हैं और बाकी स्वीकृत है और इन पर  24 करोड़ की धनराशि अब तक लाभार्थी के खाते में भेजा गया है। इस पर आयुक्त ने अतिरिक्त श्रम आयुक्त और डीएम को प्राथमिकता पर इसे लेने और अधिक से अधिक मजदूरों को इसके बारे में जागरूक करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि यह लाभ अधिकतम लोगों , श्रमिकों और उनके परिजनों तक पहुंचे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.