डाकघर में आधार कार्ड बनाने के साथ अब ग्राहकों को मिलेंगी तीन और सुविधाएं।

कानपुर :- ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देकर डाकघर के प्रति आकर्षित करने की कवायद तेज हो गई है। डाकघर में अधिक लोग आएं और सभी सुविधाएं एक ही जगह मिल जाएं ताकि उन्हें इधर उधर भटकना न पड़े। इसके लिए डाकघर में आधार कार्ड बनाने के साथ ही तीन और सविधाएं ग्राहकों को देने के लिए तैयारी कर ली गई है।


अभी तक लोगों को बिजली का बिल जमा करने के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ती है, इससे काफी समय बर्बाद हो जाता है। इससे निजात दिलाने के लिए डाक विभाग ने नई सेवा शुरू की है। अब प्रधान डाकघर में बिजली और मोबाइल का बिल भी जमा होगा। इसके लिए विभाग ने तैयारी कर पूरी कर ली है। फिलहाल यह सुविधा अभी प्रधान डाकघर में दी जा रही है। इसके लिए डाकघर के बाहर पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

इसके साथ ही जल्द ही इंडिया पोस्ट बैंक में जनरल इंश्योरेंस की भी सुविधा दी जाएगी। इंडिया पोस्ट बैंक के महाप्रबंधक शिशिर कुमार ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए जनरल इंश्योरेंस की सेवा भी जल्द शुरू की जाएगी। इसके लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है।

आधार बनाने की सीमा खत्म

अभी तक कोविड नियमों के चलते आधार कार्ड बनवाने के लिए डाकघर में आवेदकों की संख्या निर्धारित थी, जो अब यह खत्म हो गई है। इस वजह से अब ज्यादा भीड़ जुटना शुरू हो गई है, सबसे ज्यादा संख्या में छात्र पहुंच रहे हैं।

डाक बांटने से पहले खाता भी हैं डाकिया

नौबस्ता के डाकघर में आधार बनवाने से पहले डाकिया ग्राहक का खाता खुलवाते हैं। इसके बाद भी आधार बनता है, इसके बाद वह डाक बांटने निकलते हैं। ऐसे में कई डाकियों ने आपत्ति भी जताई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.