इसौली के किसान दर्द से कराह रहे:-मेराज खान

 


सुल्तानपुर:- मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर  मेराज अहमद खान नि0 राष्ट्रीय सचिव लोहिया वाहिनी  समाजवादी पार्टी ने इसौली विधानसभा की विभिन्न समस्याओं को लेकर 4 सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा ।

मेराज अहमद खान ने कहा कि सुल्तानपुर जिले के  इसौली विधानसभा के अंतर्गत विभिन्न  मूलभूत समस्याओं के कारण  किसान, मजदूर  ,विद्यार्थी, व्यापारी  व समाज  के अन्य  सभी नागरिक कुछ समस्याओं को लेकर इतने पीड़ित है कि जन आंदोलन भी करने को तैयार है ।

इन्ही समस्याओं में करहवा ताल आता है ,जो हज़ारों एकड़ में फैला हुआ है।जलमग्न होने से फसलो का व्यापक नुकसान होता है ।जल निकासी की कोई समुचित व्यवस्था नही होने के कारण किसान पीड़ित है।उन्होंने कहा कि इसौली के किसान दर्द से कराह रहे।

 खरीफ़ और रवि की फसलें , धान की फसल बोता ज़रूर है पर फसल नही काट पाता ।गेंहू ,राई सरसो, चना ,मसूर ,मटर तो जल भराव के कारण बो पाना उसके लिये सपने जैसा हो गया है ।सिल्ट सफाई कार्य सिर्फ कागज पर खानापूर्ति की जाती है । बरसात होने के समय टेंडर प्रक्रिया की जाती है । जिससे कार्य पूरा न कराना पड़े । बरसात होने का बहाना बना कर भुगतान हो जाता है। लगभग जिले की सभी ड्रेनों को ठेकेदारों और अधिकारियों की संलिप्तता से भ्र्ष्टाचार हो रहा है। जन्मतिथि नाम,पता आदि की आधार कार्ड में त्रुटियों पर लोग परेशान है। जब शासन -प्रशासन ने आधार कार्ड को हर जगह अनिवार्य कर दिया है । जिले में आधार कार्ड बनवाने संशोधन करने के लिये जनमानस समुचित सेंटर नही होने की वजह से दर- दर की ठोकरे खा रहा। अलीगंज कुड़वार मार्ग व मुसाफिरखाना  देवरा मार्ग ,इसौली से बहुरावां मार्ग तक  अत्यंत क्षतिग्रस्त हो गयी है ।दुर्घटनाओ में लोग चोटहिल हो जाते इनकी मरम्मत करवाई जाए तथा करहवा ताल के पानी की निकालने के लिये समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए ।आधार कार्ड बनवाने व संशोधन के लिये बृहद स्तर पर नए सेंटर खुलवाए जाए जिससे आम जनमानस राहत महसूस करे अगर इन सब मांगों का निस्तारण न हुआ तो जनता इतनी आक्रोशित है कि जन आंदोलन के लिये मजबूर हो जाएगी। इस मौके पर 

राम सुंदर यादव एडवोकेट ,राज बहादुर यादव एडवोकेट पूर्व प्रधान,अनीस अहमद एडवोकेट, गुलाम रब्बानी खान,सुल्तान महमूद खान आदि लोग उपस्थिति रहे।