विद्यालय प्रबंधन जहां अभिभावकों से अनुमति लेने की कवायद कर रहा है वहीं कोरोना से बचाव के लिए पर्याप्त इंतजाम भी किए जा रहे।

अंबेडकरनगर। शासन के निर्देश पर 15 अक्तूबर से जिले के 375 माध्यमिक विद्यालयों को खोलने की तैयारियों ने गति पकड़ ली है। विद्यालय प्रबंधन जहां अभिभावकों से अनुमति लेने की कवायद कर रहा है वहीं कोरोना से बचाव के लिए पर्याप्त इंतजाम भी किए जा रहे हैं। यह बात अलग है कि अब तक अधिकांश विद्यालयों को 10 प्रतिशत कुछ ही अधिक अभिभावकों ने ही सहमति पत्र सौंपा है।

विद्यालय प्रबंधन की मानें तो पिछले दो दिनों में सहमति पत्र देने में तेजी आई है। शासन के निर्देश के मुताबिक सिर्फ 50 प्रतिशत बच्चों की ही उपस्थिति होगी। ऐसे में विद्यालय प्रबंधन इसे लेकर कक्षावार बच्चों की समय सारिणी तैयार करने व उन्हें लाने व ले जाने के प्लान पर काम कर रहा है। विद्यालयों में बच्चों के प्रवेश से लेकर निकासी तक के लिए खाका प्रबंधन ने खींचना शुरू कर दिया है।


न्यूज़ टीम ने विभिन्न विद्यालयों के प्रबंधकों व प्रधानाचार्यों सेे बात की। डॉ. अशोक कुमार स्मारक इंटर कॉलेज के प्रबंधक अभिनव वर्मा ने बताया कि 15 अक्तूबर से विद्यालय खोलने को लेकर तैयारी तेजी से चल रही है। फोन पर अभिभावकों से संपर्क किया जा रहा है।

कक्षा नौ से 12 तक की छात्र संख्या करीब 600 है। अब तक करीब 10 प्रतिशत बच्चों के अभिभावकों ने सहमति पत्र दे दिया है। अगले सप्ताह इसमें और तेजी आएगी। सुरक्षा की शर्तों पर अधिकांश अभिभावक स्कूल खोलने के पक्ष में हैं।

बीएन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य विपिन सिंह ने बताया कि विद्यालय में 1650 बच्चे पंजीकृत हैं। इनमें से 85 बच्चों के अभिभावकों का सहमति पत्र आ चुका है। रामलौट श्यामा देवी इंटर कॉलेज दहीरपुर के प्रबंधक राजेंद्र वर्मा ने बताया कि 644 बच्चे पंजीकृत हैं। अब तक 102 बच्चों के अभिभावकों की तरफ से अनुमति पत्र मिल चुका है। न्यू लाइट एकेडमी के प्रबंधक दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि विद्यालय में 500 बच्चे हैं। 90 बच्चों के अभिभावकों ने सहमति दे दी है।

डालिम्स सनबीम विद्यालय, एनटीपीसी के प्रधानाचार्य हर्षना लुंबा ने बताया कि 500 बच्चे पंजीकृत हैं। इनमें से 100 से अधिक बच्चों के अभिभावकों ने अनुमति पत्र सौंप दिया है। विद्यालय में बच्चों के प्रवेश से लेकर निकासी व बैठने तक के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। जिन विद्यालयों में बसें हैं, वहां पर्याप्त किट उपलब्ध कराई जा रही हैं।

विद्यालय खोलने के लिए अभिभावकों से अनुमति लेनी होगी। यह प्रक्रिया तेजी से चल रही है। बिना सहमति व पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के विद्यालय का संचालन नहीं किया जा सकेगा। निर्देशों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई भी होगी।

- विनोद कुमार सिंह, डीआईओएस

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.