जिला चिकित्सालय में आयोजित किया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस।

जिला चिकित्सालय में आयोजित किया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस लोगों में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है यह दिवस।

अंबेडकर नगर, 10 अक्टूबर। शनिवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर महात्मा ज्योतिबा फूले संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर में कोविड-19 के अन्तर्गत विशिष्ट सहयोग प्रदान करने वाले विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया।


कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा ने की तथा मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अशोक कुमार मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ0 आशुतोष सिंह ने किया। कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को मानसिक स्वास्थ्य विकार के प्रति जागरूक करना था। मुख्य चिकित्साधिकारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष दस अक्टूबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह दिवस लोगों में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ ने वर्ष 1992 में विश्वभर के लोगों के मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को वास्तविक रूप देने के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य की दिवस की स्थापना की थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार लगभग साढ़े चार सौ मिलियन लोग विश्वभर में मानसिक विकार से ग्रस्त हैं। मानसिक रूप से ग्रसित लोगों में सबसे दुखद पहलू यह है कि लगभग हर चौथा व्यक्ति मानसिक अवसाद से ग्रसित है और दस साल से 19 साल की उम्र के व्यक्तियों की वैश्विक रोग भार में 16 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। सीडीओ घनश्याम मीणा ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान में वैश्विक महामारी कोविड-19 में चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस विभाग, नगर पालिका व नगर पंचायत, शिक्षा विभाग, आईसीडीएस एवं अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ ही जिले के सम्मानित पत्रकारों ने भी अद्वितीय सहयोग प्रदान किया है। इन व्यक्तियों द्वारा जनसामान्य को कोरोना महामारी के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए इसकी रोकथाम के लिए सहयोग भी प्रदान किया गया। अपनी सेवायें प्रदान करते हुए कई लोग संक्रमित भी हुए परन्तु कर्तव्य पथ पर अड़िग चलते रहे। इस बीच संक्रमित व्यक्तियों का शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हुआ। इसमें स्व0 डॉ0 एसपी गौतम का बलिदान सदैव अविस्मरणीय रहेगा। इस अतुलनीय सहयोग एवं कार्य के लिए उन्हें सम्मानित किया जाना नितान्त आवश्यक है। इस अवसर पर कैम्प का आयोजन कर आम जनमानस को जागरूकता के साथ स्वास्थ्य सेवायें प्रदान की गयीं। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के पचास से अधिक प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.