काम कराने के बाद टेंडर निकाल रही ग्राम पंचायत भरतपुर।

अंबेडकर नगर :-आलापुर विकास खण्ड जहाँगीरगंज के ग्राम पंचायत भरतपुर में काम कराने के बाद टेंडर निकाल रही ग्राम पंचायत भरतपुर। राजेसुलतानपुर डेस्क।


जनपद के जहांगीरगंज विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत भरतपुर में ग्राम पंचायत सचिव श्री जय नारायण यादव के और ग्राम प्रधान जानकी देवी के हस्ताक्षर से अखबार में 15 वा 14 वा वित्त और मनरेगा अन्य योजना अंतर्गत सामुदायिक शौचालय निर्माण , सोख्ता, खड़ंजा निर्माण, इंटरलॉकिंग, हेतु सीमेंट, बालू, गिट्टी, मोरंग, प्रथम श्रेणी ईट, टाइल्स, इत्यादि सामग्री और यस ओ बी ईटों के लिए टेंडर निकाला गया और टेंडर दिनांक 14 सितंबर 2020 को खोला जाएगा। जबकि टेंडर में कराए जाने वाले कार्यो की जो सूची है उसमें से अधिकतर कार्य या तो पूरे हो चुके हैं या अंतिम चरण में है। जबकि विधिक प्रक्रिया यह है की किसी भी योजना में काम कराने से पहले टेंडर निकाला जाता है और टेंडर होने के बाद संबंधित फर्म टेंडर में मांगी गई वस्तुओं की आपूर्ति करती है। ऐसे में ग्राम पंचायत भरतपुर में जो काम पूरे हो चुके हैं उनका टेंडर कैसे निकाला गया ।

इस प्रकरण में जब स्वरूप संवाददाता ने खंड विकास अधिकारी जहांगीरगंज से उनका पक्ष जानना चाहा उन्होंने इससे पल्ला झाड़ लिया और कहा इसकी जिम्मेदारी ग्राम पंचायत सचिव की होती है। स्वरूप संवाददाता ने जब ग्राम पंचायत सचिव का पक्ष जानना चाहा तो जनाब का फोन ही नहीं उठा। स्वरूप संवादाता  ने मौके पर जाकर के जब ग्राम वासियों से कार्यों के बारे में जानकारी चाहिए तो पता लगाकर काम पहले ही पूरे हो चुके हैं और कुछ अंतिम चरण में चल रहे हैं। ग्राम पंचायत सचिव के बारे में पूछे जाने पर ग्राम वासियों ने बताया कि उनके दर्शन कभी-कभार होते हैं और पंचायत भवन का ताला शायद ही कभी खुलता हो। ऐसे में जनता के धन के दुरुपयोग और ग्राम पंचायतों में मची लूट खसोट दिखाई देती है। पंचायतों में बने पंचायत भवन पंचायत सचिवों के न बैठने के कारण आवारा पशुओं का अड्डा बने हुए हैं और ग्रामीणों को जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र इत्यादि प्रमाण पत्रों और कार्यों के लिए सचिव साहब को दिन में दिया लेकर ढूंढना पड़ता है। 


ओंंकार नाथ सिंह रिपोर्टर उत्तर प्रदेश।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.