सामुदायिक शौचालय में लगाई जा रही है पीली ईंटें के मानक के विरुद्ध हो रहा है कार्य।

 अयोध्या:-प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को धरातल पर उतारने के लिए हर ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। विकास खण्ड मवई के कुड़िरा व रजनपुर गांव में बन रहे शौचालय में घटिया निर्माण सामग्री प्रयोग किए जाने पर ग्रामीणों में काफी रोष व्याप्त है।

मामला मवई ब्लाक क्षेत्र अंतर्गत कुड़िरा व रजनपुर गांव का है जंहा लाखों रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। कार्यदायी संस्था की ओर से निर्माण में पीले ईंट व घटिया सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है।कुड़िरा गांव के भाजपा बूथ अध्यक्ष अवधेश यादव ने आरोप लगाते हुए बताया कि सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन का निर्माण चल रहा है जिसमे कार्यदायी संस्था द्वारा पीली ईंट का प्रयोग किया जा रहा है।वहीं नींव भी मानक की अनदेखी कर गहराई से नहीं भरी गई।9 से 10 एक का का मसाला प्रयोग किया जा रहा है।रजनपुर ग्राम सभा मे भी बन रहे सामुदायिक शौचालय जो तालाब के किनारे बन रहा है।वंहा भी पीली ईंट का प्रयोग किया जा रहा है।बिना नींव व बिम के धड़ल्ले से निर्माण किया जा रहा है।

कुड़िरा गांव निवासी भाजपा जिला कार्यकारिणी सदस्य व विधायक प्रभारी निर्मल शर्मा ने कहा कि जिस तरह से मवई ब्लाक में सामुदायिक शौचालयों को ठेकेदारों द्वारा मनमाने तरीके से मानक विहीन कार्य कराया जा रहा है बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।उन्होंने ये भी कहा कि जब मेरे गांव में ही इस तरह का कार्य हो रहा है तो अन्य गांवो का क्या हाल होगा।उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालयों में हो रहे घोटालों की विधायक से शिकायत की जाएगी।इस सम्बंध में खंड विकास अधिकारी मवई मोनिका पाठक से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामला संज्ञान में आया है जांच कराके कार्यवाही की जायेगी।


अब्दुल जब्बार एडवोकेट व अमरेश यादव की रिपोर्ट।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.