5.88 करोड़ से बनेगी फोरलेन सड़क।

अंबेडकरनगर:-अकबरपुर में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए जल्द ही शहजादपुर फौव्वारा तिराहा से शहजादपुर पूर्वी संघतिया नाका स्थित पुलिस चौकी तक फोरलेन सड़क का निर्माण होगा।

करीब पौने छह करोड़ रुपये की लागत से होने वाले इस कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। करीब एक किलोमीटर 88 मीटर लम्बी इस फोरलेन सड़क निर्माण के लिए अकबरपुर नगर पालिका प्रशासन निर्माण इकाई लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड को भुगतान करेगा। प्रथम किस्त के रूप में प्रांतीय खंड को करीब सवा तीन करोड़ रुपये की धनराशि मुहैया हो चुकी है। इस सड़क पर डिवाइडर का निर्माण भी होगा, जिसका सौंदर्यीकरण भी होगा। इसके बाद दोनों तरफ सड़क की चौड़ाई 7-7 मीटर होगी।

अकबरपुर नगर में गहरा रहे जाम संकट के बीच नगर पालिका प्रशासन व लोक निर्माण विभाग ने बड़ा निर्णय लिया है। शहजादपुर नई सड़क को फोरलेन बनाने की कार्ययोजना शुरू हो गई है। फौव्वारा तिराहा से शहजादपुर पूर्वी संघतिया नाका स्थित पुलिस चौकी तक एक किलोमीटर 88 मीटर तक लोक निर्माण विभाग फोरलेन सड़क बनाएगा। इस सड़क निर्माण पर करीब पांच करोड़ 88 लाख रुपये खर्च होंगे। फोरलेन सड़क के बीच में डिवाइडर होगा।

डिवाइडर पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। फूल, पत्ती लगाने के साथ ही लाइटिंग की जाएगी। डिवाइडर के दोनों तरफ सड़क की पटरी की चौड़ाई 7-7 मीटर होगी। सड़क निर्माण का कार्य लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड करेगा, जबकि लाइटिंग, फूल-पत्ती लगाने आदि का कार्य नगर पालिका व वन विभाग की टीम करेगी। इस एक किलोमीटर सड़क के फोरलेन होने व सौंदर्यीकरण हो जाने से न सिर्फ आवागमन में सुलभता होगी, बल्कि शहर की सुंदरता में भी चार चांद लग जाएंगे। सड़क निर्माण के लिए खर्च होने वाली धनराशि का भुगतान नगर पालिका प्रशासन अपने 14वें व 15वें वित्त निधि से करेगा।

अवर अभियंता हरेकृष्ण ने बताया कि शासन से हरी झंडी मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड ने सड़क निर्माण की तैयारी तेेज कर दी है। टेंडर प्रक्रिया शुरू कराने के साथ ही नगर पालिका प्रशासन ने प्रांतीय खंड को प्रथम किस्त के रूप में करीब सवा तीन करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है। स्थानीय डॉ. राहुल मिश्र, अधिवक्ता अरविंद त्रिपाठी, अंशू सिंह आदि ने लोक निर्माण विभाग व नगर पालिका प्रशासन के इस प्रयास की सराहना की है। कहा कि अकबरपुर नगर में सड़कों के चौड़ीकरण की सख्त जरूरत है। वर्षों पहले बनी संकरी सड़कों की वजह से भी जाम अधिक लगता है। यदि सड़क की पटरियों पर हुए अतिक्रमण को हटाकर चौड़ीकरण कर दिया जाए तो आवागमन सुचारु हो सकता है। लोक निर्माण विभाग को इस योजना पर तेजी से काम करना चाहिए।

पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के अधिशाषी अभियंता शंकर्षणलाल ने बताया कि शहजादपुर फौव्वारा तिराहा से शहजादपुर संघतिया नाका स्थित पुलिस चौकी तक फोरलेन सड़क बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। करीब पौने छह करोड़ रुपये से सड़क चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण का कार्य होना है। टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आने वाले समय में निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.