सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जिले में मिनी एक्सिलेंट सेंटर का संचालन।

अंबेडकर नगर:-सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जिले में मिनी एक्सिलेंट सेंटर का संचालन शुरू होने वाला है। करीब 84 लाख रुपये की लागत से अकबरपुर नगर से सटे सीहमई में बनकर तैयार यह सेंटर मंडल का इकलौता ऐसा केंद्र होगा, जहां से किसान सब्जियों के पौधे उचित दर पर बेहतर गुणवत्ता के साथ हासिल कर सकते हैं। इस केंद्र से पौधे लेकर खेती करने वाले किसानों को बेहतर उत्पादकता हासिल होगा। इससे उनकी आय में भी वृद्धि हो सकेगी। निश्चित रूप से यह केंद्र जिले के करीब दो लाख किसानों के लिए वरदान साबित होने वाला है।


किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लगातार केंद्र व प्रदेश सरकार योजनाएं लागू की जा रही हैं। एक के बाद एक तमाम प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे किसानों की आय में वृद्धि तय हो सके। इसी क्रम में जिला मुख्यालय पर किसानों के लिए मिनी एक्सिलेंट सेंटर की स्थापना का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। लगभग 84 लाख की लागत से बनने वाला यह सेंटर समूचे अयोध्या मंडल का इकलौता केंद्र है। यहां से किसानों को मामूली दर पर सब्जियों की खेती करने के लिए गुणवत्तापूर्ण पौधे व बेरन उपलब्ध हो सकेगी। यहां लगभग 500 वर्ग मीटर में पॉली हाउस तैयार किया गया है, जिससे पौधों व बेरन की सुरक्षा बेहतर ढंग से की जा सके।

अकबरपुर नगर के पास सीहमई में बनकर तैयार इस केंद्र में 300 वर्ग फीट का स्टोर रूम, 500 वर्ग फीट हाल्ड ड्रेनिंग चेंबर, इतने ही वर्ग फीट सीड जर्मिनेशन चैंबर का निर्माण कराया गया है। यहां दवा छिड़कने के लिए पॉवर स्प्रे मशीन के अलावा हैंड स्प्रे मशीन उपलब्ध करा दी गई है। एक सबमर्सिबल पंप की स्थापना कराई गई है, जिससे पौधों व बेरन पर प्रतिकूल असर न पड़ने पाए। 20 केवीए के एक जेनरेटर की स्थापना भी वैकल्पिक विद्युत आपूर्ति के लिए की गई है। सीडर मशीन की सुविधा भी यहां उपलब्ध है। इस सेंटर को शुरू करने के लिए फिलहाल विद्युत कनेक्शन की प्रक्रिया लंबित है। जल्द ही कनेक्शन होने के बाद यहां सितंबर माह के अंत तक इसका संचालन किसानों के लिए शुरू हो जाने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि केंद्र का संचालन शुरू होते ही सब्जी की खेती करने वाले किसानों को इसका व्यापक फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।

इस केंद्र से किसानों को न सिर्फ उचित दर पर विभिन्न सब्जियों के लिए पौधे व बेरन मिलेंगे बल्कि किसानों द्वारा बीज दिए जाने पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से उनकी बेरन भी तैयार की जाएगी। सहायक उद्यान निरीक्षक कमलेश कुमार गौड़ ने बताया कि किसान द्वारा दिए गए बीज का नर्सरी तैयार करने के लिए प्रति पौधा एक रुपया किराया लिया जाएगा। इस सेंटर के संचालन से जिले के दो लाख से अधिक सब्जी किसानों को लाभ मिलेगा। बताया कि इस सेंटर से न सिर्फ अंबेडकरनगर बल्कि अयोध्या मंडल के हर जिले के किसान पौधे व बेरन प्राप्त कर सकेंगे।

84 लाख रुपये की लागत से मिनी एक्सिलेंट सेंटर का निर्माण लगभग हो चुका है। बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया चल रही है। कनेक्शन होते ही सितंबर माह के अंत तक संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.