वाराणसी जिलाधिकारी ने बैंक प्रबंधकों और अफसरों संग की बैठक

वाराणसी जिलाधिकारी ने बैंक प्रबंधकों और अफसरों संग की बैठक,समीक्षा की केंद्र सरकार के योजनाओं के प्रगति की

वाराणसी:- जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कैम्प कार्यालय पर बुधवार को मुख्य  विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी द्वारा जिला सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक रखी। समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जनधन योजना की प्रगति की समीक्षा की गई।


जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कैम्प कार्यालय में  मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी द्वारा जिला सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक रखी। समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जनधन योजना की प्रगति की समीक्षा की गई।



इन योजनाओं के अंतर्गत मुख्य रूप से सेवापुरी ब्लाक में अधिक से अधिक लोगों को आच्छादित करने का निर्देश दिया गया। केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) योजना अन्तर्गत पराग डेयरी के प्रबन्धक द्वारा 2000 के लक्ष्य के सापेक्ष केवल 317 फार्म ही जमा कराने पर सीडीओ द्वारा फटकार लगाते हुए एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया गया।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि 2000 लक्ष्य के सापेक्ष 1381 फार्म बैंकों को उपलब्ध कराये जा चुके हैं। सेवापुरी विकास खण्ड में मत्स्य विभाग के लक्ष्य 23 के सापेक्ष 14 मत्स्य पालकों के फार्म बैंकों को भेजे गये शेष 9 फार्म कल तक भेजने का निर्देश दिया।
समाज कल्याण विभाग में एससीपी लोन 6 माह से लम्बित होने की जानकारी पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई तथा केजीबी बैंक की कुरौता, प्रेम नगर और आयर के ब्रांच मैनेजरों को पेंडिंग रखने पर आड़े हाथों लिया। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कराने का निर्देश।
वहीं मुद्रा बुनकर योजना की समीक्षा के दौरान बैंक अधिकारियों द्वारा बताया गया कि इस योजना में बुनकरों द्वारा जीएसटी बिल एवं कोटेशन बिल न दे पाने के कारण बैंक नियमानुसार ऋण स्वीकृत नहीं कर पा रहे तथा एनपीए अधिक होने के कारण भी बैंक ऋण स्वीकृत नहीं कर पा रहे हैं। इन सभी चीजों की जानकारी जिलाधिकारी महोदय ने ली।


संवाददाता :- रवि कौशिकवाराणसी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.