सावन के पहले सोमवार को पूरा जिला हर-हर महादेव व बम भोले के जयकारों से गूंजा

अंबेडकर नगर। सावन के पहले सोमवार को पूरा जिला हर-हर महादेव व बम भोले के जयकारों से गूंज उठा। कोरोना संकट के मद्देनजर जरूरी एहतियात बरतते हुए भक्तों ने शिवालयों में पहुंचकर भोलेनाथ की आराधना की। श्रद्घालुओं ने जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक भी किया। भगवान शिव के दरबार में माथा टेककर श्रद्धालुओं ने मन्नत मांगी। साथ ही देश को कोरोना मुक्त करने की प्रार्थना भी की गई। कोरोना संकट के चलते शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन कराने के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लगातार सक्रिय रहे।

कोरोना संकट को देखते हुए शासन द्वारा जारी गाइड लाइन इस बार कांवड़ यात्रा स्थगित कर दी गई है। साथ ही पूजन-अर्चन के लिए एक बार में पांच से अधिक श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं है। इसका असर सोमवार को दिखा भी। सावन की शुरुआत सोमवार से शुरू हुई। पहले ही दिन पूजन-अर्चन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचे, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया। कई मंदिरों व शिवालयों के मुख्य गेट पर रखे सैनिटाइजर से जहां श्रद्धालुओं ने खुद को सैनिटाइज किया, वहीं, मास्क के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक बार में पांच श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पहुंचकर भोलेनाथ की आराधना की और माथा टेककर जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक किया।
शिवमंदिरों व शिवालयों में बज रहे भोले की भक्ति से सराबोर गीतों व श्रद्धालुओं द्वारा बम भोले व हर-हर महादेव के जयकारों से माहौल भक्तिमय हो गया। जिला मुख्यालय से सटे पवित्र शिवबाबा धाम में सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया जो शाम तक जारी रहा। महंत ओमप्रकाश गोस्वामी ने बताया कि पूजन-अर्चन का दौर सामान्य ढंग से चला। अकबरपुर नगर के पुराने तहसील तिराहा स्थित गायत्री मंदिर के पुजारी विद्यासागर पाण्डेय ने बताया कि मंदिर के मुख्य गेट पर ही सैनिटाइजर रख दिया गया था।
ऐसे में पूजन-अर्चन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं ने पहले खुद को सैनिटाइज किया फिर जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक किया। नई सड़क स्थित काली मंदिर के पुजारी अवधेश दास ने बताया कि पूजन-अर्चन के दौरान शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का पूरा ध्यान रखा गया। इसके अलावा आलापुर, टांडा, भीटी व जलालपुर तहसील क्षेत्रों में भी सावन के पहले सोमवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने शिव मंदिरों व शिवालयों में पहुंचकर विशेष पूजन-अर्चन कर जलाभिषेक किया।
सावन के पहले सोमवार को शिवमंदिरों व शिवालयों में पूजन-अर्चन व जलाभिषेक के लिए उमड़ने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए सोमवार को पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लगातार सक्रिय रहे। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां एक दिन पहले ही पूरी कर ली गई थीं। एएसपी अवनीश कुमार मिश्र ने बताया कि शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का लगातार पालन कराया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.