भगवान काल भैरव की स्वर्ण-रजत प्रतिमा की शोभायात्रा प्रति वर्ष की भांति इस बार शोभायात्रा शहर में भ्रमण नहीं कर पाई

राजमंदिर के हॉटस्पॉट होने से महंत परिवार के आवास से मंदिर भी नहीं जा सकेगी बाबा की प्रतिमा
महंत आवास पर ही महंत परिवार और स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी के चार सदस्य करेंगे पूजन-दर्शन
वाराणसी:-
काशी के कोतवाल  काल भैरव बाबा की स्वर्ण-रजत प्रतिमा की वार्षिक शोभायात्रा इस बार कोरोना की वजह से नहीं निकल पाएगी।
यह जानकारी देते हुए स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी के अध्यक्ष किशोर कुमार सेठ ने कहा कि कमेटी की ओर से रथयात्रा मेले के पहले दिन सन् 1956 से बाबा की स्वर्ण-रजत प्रतिमा की शोभायात्रा निकाली जाती रही है। इस वर्ष कोरोना काल के वजह से प्रशासन के साथ बैठक के बाद यह निर्णय हुआ था कि मंगलवार को कमेटी के चार लोग राजमंदिर के कूचवां गली स्थित महंत आवास से बाबा की प्रतिमा बॉक्स सहित लेकर मंदिर में जाएंगे और वहां बाबा का पूजन-अर्चन होगा।

इसी बीच रविवार को राजमंदिर में कोरोना संक्रमित मिलने से क्षेत्र को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है। महंत आवास भी राजमंदिर क्षेत्र में ही है ऐसे में कमेटी की ओर प्रशासन का पूर्ण सहयोग करते हुए यह निर्णय लिया गया है कि कमेटी के चार सदस्य महंत आवास पर ही जाकर बाबा की प्रतिमा का पूजन-अर्चन करेंगे। हॉटस्पॉट के चलते प्रतिमा मंदिर में नहीं जा सकेगी। किशोर सेठ ने बताया कि बाबा की स्वर्ण-रजत प्रतिमा की शोभायात्रा कई सालों से निकलती आ रही है पर इस बार जब पूरा देश वैश्विक बीमारी कोरोना के चपेट में है तो जनता के हित और प्रशासन के सहयोग करने के लिए हमने शोभायात्रा न निकालने का निर्णय लिया है।

स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी द्वारा प्रतिवर्ष रथयात्रा मेले के पहले दिन राजमंदिर स्थित महंत आवास से बाबा काल भैरव की स्वर्ण-रजत प्रतिमा को चौखम्भा स्थित काठ की हवेली ले जाया जाता था वहां से गाजे-बाजें के बीच फूलों से सुसज्जित रथ पर बाबा की स्वर्ण रजत प्रतिमा को विराजमान किया जाता था और शोभायात्रा की शुरुआत होती थी। बाबा की यह शोभायात्रा काठ की हवेली से बीबी हटिया, जतनबर, दूधकटरा, विश्वेश्वरगंज, महामृत्युंजय दारानगर, मध्यमेश्वर, मैदागिन, बुलानाला, चौक, ठठेरी बाजार, सोराकुआं, गोलघर, भुतही इमली होते हुए कालभैरव मंदिर जाती थी। जहां प्रतिमा की विधिवत पूजन अर्चन और महाआरती की जाती थी। इस वर्ष कोरोना की वजह से भक्तों को बाबा के स्वर्ण-रजत प्रतिमा के दर्शन नहीं हो सकेंगे, ऐसे में कमेटी के अध्यक्ष किशोर कुमार सेठ ने बाबा के भक्तों से अपील किया कि वे घर में ही रहकर इस बार बाबा का पूजन-अर्चन करें और काशी के कोटवाल बाबा काल भैरव का आशीर्वाद प्राप्त करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.