टिड्डियों के आतंक से किसानों में दहशत का माहौल

अभी कोरोना महामारी खत्म भी नहीं हुई लीजिए अब किसानों पर आई टिड्डी की आफत

जे एन शुक्ला के साथ शादाब अली की रिपोर्ट

फतेहपुर चौरासी में पेड़ों पर बैठा टिड्डी का झुंड

अर्जुन पटेल पीपीएस फतेहपुर 84 को सूचना मिलते ही व अपनी टीम के साथ ऊगू गांव में पहुंचकर किया केटनीसक का छिड़काव जिसमे कुछ टिड्डीयो को पकड़ा भी गया मोबीन खान फतेहपुर 84 भी रहे टीम में शामिल


सफीपुर(उन्नाव)। जिले के दो तहसीलों में टिड्डी दल ने हमला बोला। यहां पर एक गांव में सात किसानों के खेतों में बोई गई मक्का की फसल को नुकसान पहुंचाया। हालांकि समय रहते फायर बिग्रेड के अधिकारी पहुंच गए और कीटनाशक का छिड़काव किया। वहीं, किसानों ने बर्तन, ढोल आदि बजाकर टिड्डी दल को पूरी तरह टिकने नहीं दिया। टिड्डी दल दो भागों में विभाजित हो गया। एक दल कानपुर चौबेपुर की ओर और दूसरा हरदोई की ओर चला गया।

एक टिड्डी दल सफीपुर ब्लॉक के ग्राम गहोली पहुंचा। गहोली से दो दल में बंट गया। एक दल गंगा किनारे के गांव ददलहा गया और वहां से होते हुए फिर कानपुर चौबेपुर निकल गया। वहीं, दूसरा दल गहोली से फतेहपुर चौरासी ब्लॉक के ग्राम ऊगू ग्रामीण गया। यहां पर ऊगू ग्रामीण के मजरा रज्जाकपुर निवासी घसीटेलाल, महेंद्र, राजकुमार, दूरदर्शी, अवधेश, अनूपकुमार व दुष्यंत के खेत में मक्का की फसल चट कर गए। जानकारी होने पर ग्रामीण ढोल व थाली आदि बर्तन लेकर खेत पर पहुंचे और उसे बजाकर टिड्डी दल को उड़ाया। वहीं, टिड्डी यहां से उड़कर ब्लॉक बांगरमऊ के गाम अरगूपुर पहुंचा। यहां पर नुकसान पहुंचाता उससे पहले ही फायर ब्रिगेड की टीम पहुंच गई। टीम ने क्लोरपायरीफांस व साइपरमैथरीन समेत अन्य कीटनाशक के घोल का टिड्यिों पर छिड़काव किया। इससे दल बेहटामुजाबर होते हुए खंाभामऊ गांव पहुंचा। ग्रामीणों की सजगता से टिड्डी दल खेत में फसलों पर नहीं बैठ सका और हरदोई के मल्लावां ब्लाक की ओर से उड़ गया।
सभी फसलों को पहुंचाते हैं नुकसान
उपकृषि निदेशक डा. नंदकिशोर ने बताया कि टिड्डी दल में करोड़ों की संख्या में लगभग 2 से 2.5 इंच लंबे कीट होते हैं। जो फसलों को कुछ ही घंटों में चटकर जाते हैं। यह कीट सभी प्रकार की फसलों को नुकसान पहुंचाता है। अभी तक यह राजस्थान, पंजाब एवं हरियाणा प्रांतों में थे। अब जिले में भी आक्रमण हो गया है। भले ही दोनों दल रविवार शाम को जिले से उड़कर कानपुर व हरदोई चले गए हैं लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। यह फिर वापसी कर सकते हैं। इसके अलावा फतेहपुर जिले में एक अन्य दल डेरा जमाए हुए हैं। जिसके सोमवार तक सुमेरपुर व बीघापुर आने की आशंका बनी हुई है।
टिड्डी दल के प्रकोप पर यह उपाय करें
डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि टिड्डी दल का प्रकोप होने पर एक साथ इकट्ठा होकर टीन के डब्बों, ड्रमों व थालियों आदि को बजाते हुए शोर मचाएं। धुआं करना व जाल भी बिछाया जा सकता है। बताया कि कृषि विभाग के अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है। यदि किसानों को कहीं दल नजर आए तो तुरंत कृषि विभाग से संपर्क करें और दल को भगाने के लिए दिए गए सुझावों पर अमल करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.