वाराणसी में छठें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न जगहों पर घरों में, मठों में, घाट किनारे पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योगाभ्यास कर योग दिवस मनाया गया

माननीय जिलाधिकारी महोदय वाराणसी
वाराणसी :- जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने आज बनारस क्लब में आयोजित छठें  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग साधना का प्रतिनिधित्व किया और भारत सरकार व प्रदेश सरकार के प्रोटोकॉल के अनुसार 45 मिनट तक चले योग शिविर में योगासन किया।

विमल कुमार त्रिपाठी अग्रसेन महाजनी स्कूल
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग विद्या भारत की एक बहुत पुरातन भारतीय संस्कृति से जुड़ी हुई विद्या है।
योग पहले ही से किया जाता रहा है लेकिन प्रधानमंत्री की प्रेरणा से इसे 21 जून 2014 से अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस के रुप में मनाया जाने लगा। जिससे आज यह विद्या घर-घर में लोकप्रिय हो गई है।
नरसिंह मठ मणिकर्णिका घाट स्थित 
आज गांव-गांव, शहर-शहर में स्कूल, कालेजों में विभिन्न क्लबों के माध्यम से संचालित होता है।
कोरोना महामारी को देखते हुए आज यह कार्यक्रम हर जगह छोटे छोटे समूहों में संचालित हो रहे हैं कोई वृहद कार्यक्रम नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने लोगों से अपील की कि आप सभी योग को अपना कर निरोगी बने और दूसरों को भी प्रेरित करें। कोरोना काल में जहां प्रिवेंशन ही क्योर है ऐसे समय में योग का महत्व और बढ़ जाता है।योग में कई ऐसे आसन व प्रणायाम है जिससे  शरीर की बहुत अच्छी प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जा सकती है।कई ऐसे आसन हैं जिससे यदि कोरोना रोग हो भी जाये तो ठीक किया जा सकता है।
योग विद्या के साथ यदि आयुर्वेद का समावेश कर दिया जाये तो सारी की सारी बीमारियां समूल समाप्त हो सकती हैं।
 बड़ों के साथ बच्चों को भी अभी से योग की आदत डालने पर जोर दिया।भारत की तरफ दुनिया देख रही है योग विद्या के लिए। इसलिए हम लोगों के लिए तो आवश्यक है कि  विदेशों में कहीं भी जायें एक ब्रांड एम्बेसडर की तरह योग को प्रोजेक्ट करें।
 उन्होंने योग को आदत में शामिल करने पर जोर देते हुए उम्मीद जताई कि आज योग दिवस पर वारणसी जिले से यह संदेश जाना चाहिए कि यहां का प्रत्येक नागरिक योग को जरूर अपनायेगा और घर घर योग को पहुंचाने में अपनी भूमिका अदा करेगा।
मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने अधिकारियों का धन्यवाद देते हुए विशेष रूप से नेहरु युवा केंद्र तथा यूनिसेफ का सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया ।
 योग शिविर में सीएमओ, पीडी डीआरडीए, विक्रमादित्य मलिक आईएएस, अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा,डीडीओ सहित नेहरू युवा केन्द्र के वालेंटियर्स व अन्य लोगों ने योग शिविर में  प्रतिभाग किया।



वहीं दूसरी और काशी में लोगों ने सोशल मीडिया जूम ऐप एवं फेसबुक लाइव के माध्यम से अपने घरों में छतों पर घाट  किनारे मठों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योगासन किया।


नागरिक सुरक्षा कोर, वाराणसी के सभी उच्चाधिकारी एवं स्वयंसेवकों ने अपने निवास स्थान पर ऑनलाइन ऐप के माध्यम से प्रातः 7:00 बजे अपनी छतों पर अपने घरों में परिवार के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए योगाभ्यास कर छठें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करते हुए योगाभ्यास किया।


वाराणसी अग्रसेन महाजनी स्कूल में छात्रों ने किया योग

आज अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर श्री अग्रसेन महाजनी महा विद्यालय चौखभा, वाराणसी के प्रधानाचार्य श्री देवेंद्र प्रताप सिंह जी के आदेशानुसार ऑनलाइन सभी को योगाभ्यास कराया गया ! आज प्रातः 8बजे से श्री चंद्रमोहन सिंह जी, देवेंद्र नाथ गोश्वामी जी ने सभी टीचर, छात्रों को  एप्प के माध्यम से योगाभ्यास कराया गया और छात्रों ने योगासन में अपना श्रेष्ठ योगदान दीया।


प्रधानाचार्य डॉ देवेंद्र प्रताप सिंह जी ने कहा जीवन मे मस्त रहना है, निरोग रहना है तो प्रतिदिन सुबह योग करें !इसे भी अपनी दिनचर्या मे ऐड करें !
 उपस्थित रहे रामकुमार गुप्ता, संजय कुमार, दीपक श्रीवास्तव, बिमल कुमार त्रिपाठी, संजय मिश्रा, राकेश अग्रवाल, सुधांसु सिंह,सुधाकर दुबे, नीरज अग्रवाल,  अंजू टकसाली, आदि मौजूद थे !


गंगा किनारे नरसिंह मठ मणिकार्णिका घाट स्थित पर प्रतिदिन होता है योगाभ्यास क्षेत्र के नागरिक करते हैं सहभागिता:-


 वही गंगा किनारे मणिकर्णिका घाट पर स्थित नरसिंह मठ में भी योगाभ्यास प्रतिदिन सुबह कराया जाता है आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रतिदिन की भांति विकास मेहरा एवं कौशल जी द्वारा बुजुर्ग एवं युवकों को योगासन की बारीकियां समझाते हुए बताया गया कि अगर प्रतिदिन प्रातः 40 मिनट भी अगर योगाभ्यास किया जाए तो हमें ऊर्जा का अनुभूत प्राप्त होता है योग में कई ऐसे आसन व प्रणायाम है जिससे  शरीर की बहुत अच्छी प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जा सकती है। एवं रोगों से मुक्ति मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है और हम मानसिक संतुलन को भी स्वस्थ रख सकते हैं  स्वस्थ रहने के लिए योगासन को अपने जीवन के दिनचर्या में  सभी लोग योग को अपना कर निरोगी बने और दूसरों को भी प्रेरित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.