अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, दिल्ली-NCR में भी बदलेगा मौसम

Weather Warning: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, दिल्ली-NCR में भी बदलेगा मौसम

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच बेमौसम बरसात से बुरी तरह से लोग परेशान हैं, इस बारिश ने किसानों को दुखी कर दिया है तो वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज और कल भी देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका है, स्काईमेट ने अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, दक्षिणी राजस्थान, कोंकण गोवा और पश्चिमी मध्य प्रदेश , नागालैंड, कोहिमा, उत्तराखंड, यूपी, बिहार, झारखंड में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है, तो कई जगहों पर आंधी-पानी का सिलसिला अगले दो-तीन दिन तक जारी रहेगा।



इन जगहों में भारी बारिश की आशंका
जबकि भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा, असम-मेघालय, केरल-माहे और कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की आशंका व्यक्त की गई है, तो वहीं उसने कहा है कि बिहार, असम मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और बिजली व ओलावृष्टि के होने की संभावना है, जबकि विभाग की माने तो जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा भी मौसम खराब रहने की उम्मीद है।


दिल्ली-एनसीआर में बदलेगा मौसम का मिजाज
तो वहीं दिल्ली-एनसीआर में न तो गर्मी ज्यादा परेशान कर रही है और न ही तेज धूप। पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर के मौसम में आए बदलाव ने भीषण गर्मी के असर को कम कर दिया है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बुधवार को भी दिनभर मौसम साफ बना रहेगा, जबकि अगले दिन बृहस्पतिवार को तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना भी जताई है।


अगले 24 घंटों के दौरान यहां हो सकती है तेज बारिष
तो वहीं अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में तेज़ हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश कई जगहों पर हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार में भी बारिश देखी जा सकती है तो वहीं बागपत, बुलंदशहर, मध्य, पूर्व, पश्चिम, उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली में तेज़ हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलेगी और गरज के साथ बारिश होगी। इससे फरीदाबाद, नोयडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, हापुड़, झज्जर, मेहरौत, रोहतक, शाहदरा, सोनीपत आदि प्रभावित होंगे, यही नहीं हरियाणा में धूल भरी आंधी चल सकती है। यहां तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ेंगे। राज्‍य के अम्बाला, भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, गुड़गांव, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र आदि प्रभावित हो सकते हैं।


इस साल सामान्य रहेगा Monsoon, जमकर बरसेंगे बादल
मौसम विभाग ने इस साल मानसून के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि इस साल देश में सामान्य मानसून रहेगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचीव माधवन राजीवन ने जानकारी देते हुए कहा किमॉडल एरर को ध्यान में रखते हुए दीर्घ अवधि मानसून में 5 फीसदी की कमी या 5 फीसदी की बढ़त हो सकती है, पूर्वानुमान के मुताबिक 2020 के दौरान मानसून सामान्य रहेगा और इसके 100 फीसदी औसत के रहने का अनुमान है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.