निकले है कुछ लोग मेरी शख्शियत बिगाङने। किरदार जिनके खुद के मरम्मत माँग रहे है।।

आज सारा बिश्व हाँफ रहा है कैरोना के ङर से कांप  रहा है। चाईना के बुहान शहर से बाहर निकला वायरस तबाही का सबब बन गया है। मौत को करीब से आते देखकर कर लोग थर्रा उठे , सहम गयी है जिन्दगी ,आजकल नास्तिक भी कर रहा है उपर वाले की बन्दगी?।हर तरफ अजीब नजारा सब कोई बन कर रह गया है बेचारा!।खौफ का मंजर हर तरफ है चाहे गाँव हो या शहर। चाईना जिसने दुनियाँ  पर राज करने का मंसूबा पालने की नियत से इस वायरस का अपनी बुहानशहर के गोपनीय लैबरोटरी मे छिपा कर रखा था आज उसी के लिये महाकाल बिकराल बनकर सुरसा के तरह लील रहा है।वक्त बेरहम बनता जा रहा है। जिन्दगी को सन्जिन्दगी से जीने का सलीका देखिये अगर अपने प्रिय को भी शक हो गया कि कौरोना  हो गया तो तो लोग रोना धोना छोङकर घर से बाहर निकालने में गूरेज नहीं कर रहे है।मौत अट्टाहास कर रही है। दुनियाँ को अपनी ताकत का सर्वब्यापी अहसास करा रही है।न बङा न छोटा न अमीर न गरीब सभी खङे है एक ही साथ मौत के करीब! जिन्दगी एक सफर है सुहाना कल क्या हो किसने जाना?अब तो कैरोना का खौफ इस कदर बढ गया की देश की सीमा सील कर दी गयी चौकसी सख्त हो गयी है! कोरोना वायरस के डर का असर अब तो देशों की सीमाओं पर भी पड़ने लगा है। उधम सिंह नगर जनपद के खटीमा से लगी नेपाल सीमा पर भारत और नेपाल के अलावा किसी भी तीसरे देश के नागरिक का आना जाना रोक दिया गया है।
विश्व के 100 से अधिक देशों में कोरोना वायरस का असर फैल गया है। जिसके चलते विश्व में सभी देशों ने दूसरे देश के नागरिकों की इंट्री बैन कर दी हैं। वहीं अब उत्तराखंड से लगी नेपाल की सीमाएं सील कर दी गई हैं। खटीमा से नेपाल की सीमा लगी हुई है जो पूर्णतया खुली सीमा है। 12 किलोमीटर लंबी इस खुली सीमा में कई गैर अधिकृत कच्चे रास्ते हैं। इन रास्तों पर एसएसबी द्वारा लगातार गश्त की जा रही है। नेपाल के अलावा किसी भी दूसरे देश के नागरिक की नेपाल बॉर्डर से इंट्री बंद कर दी गई है। साथ ही बॉर्डर पर तैनात स्वास्थ विभाग की टीमों द्वारा बॉर्डर से आने जाने वाले सभी नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तक 145 से ज्यादा देशों में पहुंच गया है।इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 6500 को पार कर गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है!.
दुनियाँ भर की सरकारें कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने पर लगी हुयी है। जानकारों का कहना है इसके संक्रमण को फैलने से रोककर ही इसे काबू में किया जा सकता है।. इसके लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस की बेहतर तरीके से रोकथाम की जा सकती है.इससे बचाव के उपाय?
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं.। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए!अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है!. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें.! जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें.! अंडे और मांस के सेवन से बचें!जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.? स्वाथ्य बिभाग द्वारा जारी ऐङवाईजरी पर अमल किया जाता रहा तो इस महामारी पर कुछ हद तक रोक लगाया जा सकता है। दुर्भाग्य तो यह है कि सारी ऐङवाजरी को लोग धता बताते हुये मनमानी पर तुले है आज भी माँस के बाजार खुले है। दहशत मे भी सेवन जारी है बेकार साबित हो रहा फरमान सरकारी है। इस कायनाती ब्यवस्था मे प्रकृति के बिरूद्ध किये जा रहे कर्म खुद से निर्मित धर्म के आवरण के सानिध्य में जंगली जानवरो, पक्षीयो,के शिकार से पैदा हुये बिकार पर आज भी मानव समाज  सतर्क नही है। आहार बिचार ब्यवहार में बदलाव नही है।हलाकी जबसे दुनियाँ  मे एक ही साथ मौत महामारी बनकर नग्न ताङंव शूरू किया है दहशत मे हर कोई है। कल किसने देखा है लेकीन बर्तमान में तो हर ब्यक्ति के सर पर मौत नाच रही है। थोङी सी भी लापरवाही जान लेवा हो सकती है ।आप सावधान रहें सतर्क  रहें सावास्थ्य बिभाग के द्वारा जारी ऐङवाईजरी पर अमल करे ! आप भी सुरक्षित रहें समाज को भी सुरक्षित रखने में सहयोग करे?।वर्ना बात तो वही होगी हम तो ङूबे है सनम तुमको भी ले ङूबेगे??????


जगदीश सिह

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.