राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा संघ की मासिक बैठक सम्पन्न

आगामी बैठक होगी माह के पहले रविवार को


स्थानीय स्तर की बैठकों पर दिया बल

                                                                           सोमवार को राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा संघ देगा ज्ञापन                                                                                             आज दिनाॅक 16 फरवरी 2020 दिन रविवार राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा संघ की मासिक बैठक वरिष्ठ उपाध्यक्ष जैगम नकवी के निज आवास चटाई मोहल्ला निकट भूरी देवी मन्दिर उन्नाव में सम्पन्न हुई। 

बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष करुणेश कुमार वर्मा व संचालन जिला महासचिव नासिर अहमद खान द्वारा किया गया। 
नासिर अहमद खान ने पत्रकारों को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि पत्रकारों को सच का साथ देना चाहिए। उसके ऐसा करने से कलम में निर्भीकता पैदा होती है। साथ ही उन्होने दुख प्रकट करते हुए कहा कि जब हम खुद को इतना गिरा देते हैं कि हमारे साथ साथ हमारी पत्रकार छवि पर भी दूषित असर पड़ता है। उन्होने समकालीन मुद्दो पर चर्चा करते हुए कहा कि पत्रकारों को आपस में जानकारियों की निरन्तरता बनाए रखनी चाहिए।
हबीब अहमद ने कहा कि संगठन मे ंरहना, संगठन चलाना व पदभार ग्रहण कर लेना तीनों अलग अलग विषय है। उन्होने कहा कि तीनो से अधिक सबसे जरूरी यह है कि हमें संगठन कैसे चलाना है। संगठनात्मक दृष्टि से हमारी एकता बेहद जरूरी है। उन्होने पत्रकारों को लेकर आए दिन हो रही दुखद घटनाओं पर हैरानी प्रकट करते हुए कहा कि हमें यह देखना होगा कि पत्रकारों के सम्मान के साथ साथ उनके जानमाल की क्षति न हो।
जमाल ने पत्रकारों के बीच एक दूसरे को लेकर खींच तान पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि इसे हमें खत्म करना चाहिए। उन्होने कहा कि पत्रकारों को एकदूसरे का सम्मान करना चाहिए।
भानू सिंह चन्देल ने पत्रकारिता क्षेत्र में कई व्यापक प्रश्न खड़े करते हुए कहा कि पत्रकारिता क्षेत्र में बैनर किसी का नहीं रहता है, अतः हमें खुद एकजुट होकर रहने की जरूरत है। उन्होने कहा कि बड़े बनने के लिए मेहनत भी बहुत जरूरी है। उन्होने कहा कि मीडिया का काम पारदर्शिता लाना है। खबर कोई भी हो, एवीडेंस बेहद जरूरी है। उन्होने कहा कि हम एकदूसरे के लिए कांटे मत बोए। किसी भी जगह अपनी छवि मत धूमिल करिए। छवि खराब होगी तो भीड़ भी कुछ काम नहीं आएगी।
वर्तमान समय पत्रकारिता पर दुख प्रकट करते हुए उन्होने कहा कि मीडिया को व्यवसाय बना दिया गया है। आज स्थिति यह है कि एक महज हाईस्कूल पास भी पत्रकार बन गया है। उन्होने निष्पक्ष पत्रकारिता पर बल देते हुए कहा कि व्यक्तिगत रिश्तों का कलम पर असर नहीं दिखना चाहिए।
बलवीर सिंह ने ग्रामीण खबरों को वरीयता न मिलने पर दुख प्रकट करते हुए उन पर फोकस न होने पर हैरानी प्रकट की।
सूरज कुमार ने पत्रकारों के बीच आए दिन होती आपसी बहस के चलते खराब होती छवि पर अपनी राय रखते हुए कहा कि किसी प्रकार की बहस बन्द कमरों के दरम्या होनी चाहिए न कि सार्वजनिक स्तर पर। पत्रकारों के बीच ऐसा न होने से पत्रकारों के साथ साथ पत्रकारिता की भी छवि खराब होती है। उन्होने कहा कि किसी भी उपक्रम के लिए एक बड़ी टीम की सक्रियता बेहद जरूरी होती है। उन्होने कहा कि किसी खबर के लिए एक बड़ी टीम की जरूरत होती है। उन्होने प्रतिमाह समसामयिक मुद्दों को लेकर एक ज्ञापन देने की बात कही। जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। स्थानीय टीम पर भी उन्होने जोर देते हुए स्थानीय स्तर पर कार्य करने पर बल दिया।
प्रदीप तिवारी ने ग्रामीण स्तर पर टीम मजबूत करने के साथ साथ जिला स्तर पर संगठन को मजबूती प्रदान करने पर बल दिया।
अंसार सिद्दीकी ने पत्रकारों को आपसी सद्भाव कायम करने व एक दूसरे के प्रति बुराई न करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि यदि हम एक दूसरे की प्रंशसा ही नहीं  कर सकते हैं तो बुराई भी हमें नहीं करना चाहिए।
आलोक ने कहा कि जिला स्तरीय बैठकों के लिए साथी तैयार हों जिससे आगामी दिनों पूरे जनपद में विकासखंड वार व विधानसभा वार बैठकें सम्पादित की जा सके। उन्होने कहा कि जब तक हम स्थानीय स्तर पर कार्य नहीं करेंगे, तब तक संगठन जिला स्तर पर मजबूती के साथ नहीं खड़ा हो सकता। उन्होने संगठन के एक बैनर के होने की आवश्यकता होने की बात करते हुए अध्यक्ष से शीघ्र निर्णय लेने को कहा।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे करुणेश कुमार वर्मा ने सबको धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि अब प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को जिला स्तरीय बैठक जिला मुख्यालय में होगी। उन्होने स्थल को लेकर कहा कि उसे तय कर सभी साथियों को जानकारी दे दी जाएगी। वहीं नियुक्ति पत्र को लेकर कहा कि जल्द ही वे सक्रियता के आधार पर जारी कर देंगे। साथ ही उन्होने समापन की घोषणा की।
बैठक के दौरान मो0 शफीक, रिपुदमन शुक्ला, प्रदीप कुमार तिवारी, जैमम नकवी, मो0 गुलफाम, मो0 दिलशाद खान, मो0 मुनीर खान, मो0 इदरीश, अम्मार हैदर, भूपेन्द्र दीक्षित ने अपने विचार रखे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.