छात्रों की प्रमुख समस्याओं के त्वरित निस्तारण के संबंध में डाॅ शकुंतला विश्वविद्यालय के समाजवादी छात्रसभा के अध्यक्ष शरद यादव ने कुलपति को ज्ञापन सौंपा

डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ मैं छात्रों की प्रमुख समस्याओं के त्वरित निस्तारण के संबंध में डाॅ शकुंतला विश्वविद्यालय के समाजवादी छात्रसभा के अध्यक्ष शरद यादव ने कुलपति को ज्ञापन सौंपा।


4 सूत्री मांगों वाले पत्र में विश्वविद्यालय में अधिकतर संख्या में 50% से अधिक छात्रों को या तो फेल कर दिया गया है या पेपरबैक लगा दिया गया है जिससे विश्वविद्यालय के शिक्षण पद्धति पर प्रश्न चिन्ह है जहां दिव्यांग छात्रों के पुनर्वास के स्थान पर प्रताड़ित व शोषण किया जा रहा है उन्हें  विषय में एक या दो नंबर से फेल अथवा बैक लगाकर उन्हें शिक्षा के अधिकार से वंचित करने का प्रयास किया जा रहा है कुछ प्रोफेसर दिव्यांग जनों से हीन भावना रखते हैं
जिस कारण उन्हें उत्तर सही लिखने पर भी फुल नंबर नहीं देते अथवा फेल कर देते हैं। छात्र सभा के अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि छात्रों की कॉपी का पुनः मूल्यांकन से सभी को वंचित रखा जाता है।
शरद यादव अध्यक्ष ने मांग की वार्षिक बैक की व्यवस्था को समाप्त किया जाए पूर्ण व्यवस्था को पुनः लागू किया जाए। दिव्यांगों की मांगों को रखते हुए शरद यादव अध्यक्ष ने बताया कि आए दिन प्रोफेसर दिव्यांग जनों छात्र छात्राओं को प्रताड़ित करते हैं तथा उन्हें परीक्षा में फेल करने की धमकी देते हैं ऐसे मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की जाए जिसमें प्रोफेसर या कर्मचारियों से त्रस्त लिखित शिकायत दर्ज कर सकें जिससे प्रोफेसरों के कृतियों का उचित और न्याय पूर्ण विचारण हो सके और जांच में दोषी पाए जाने पर बर्खास्तगी की कार्यवाही की जाए कमेटी का गठन निदेशक दिव्यांग कल्याण द्वारा किया जाए जिसमें छात्र भी सदस्य रहे।
अपने मांग पत्र में शरद यादव अध्यक्ष ने लाइब्रेरी में पाठ्यक्रम से संबंधित पुस्तक के जो ब्रेल लिपि हिंदी तथा अंग्रेजी माध्यमों में उपलब्ध कराई जाए सिक्स्थ छात्रों के लिए ऑडियो बुक की व्यवस्था की जाए जिससे पूर्ण शिक्षा के मूल अधिकार को पाया जा सके।
डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ के समाजवादी छात्र सभा शरद यादव अध्यक्ष ने कहा समस्याओं का निस्तारण की लिखित समय सीमा निर्धारित की जाए अन्यथा यूनिवर्सिटी के सभी छात्रों को अपने अधिकारों के लिए अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल एवं प्रदर्शन प्रशासनिक भवन के सामने करने को मजबूर होंगे का जिम्मेदार खुद विश्वविद्यालय का प्रशासन होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.