हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परीक्षा वर्ष 2020 को सकुशल, सुचितापूण एवं नकल विहीन शांतिपूर्ण ढ़ग से सम्पन्न कराने के लिए जोनल, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को तैनाती की गई



हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं को सम्पन्न कराने के लिए जनपद में 119 परीक्षा केन्द्र बनाये गये


समस्त परीक्षा केन्द्रो को जनपद स्तरीय कन्ट्रोल रूम से जोड़ा गया हैः-पुलकित खरे


केन्द्र पर कापियों की सीलिंग एवं प्रश्नपत्र खुलने की प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में की जायेगीः-जिलाधिकारी


. माध्यमिक शिक्षा परिषद उ0प्र0 प्रयागराज द्वारा दो पालियो में 18 फरवरी 2020 से 06 मार्च 2020 तक संचालित हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परीक्षा वर्ष 2020 को सकुशल, सुचितापूण एवं नकल विहीन, शान्तिपूर्ण ढ़ग से सम्पन्न कराने के लिए रसखान प्रेक्षागृह में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में जोनल/सेक्टर/स्टेटिक मजिस्टेªट/प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापकों/अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापकों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 119 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। जिसमें से 15 केन्द्र संवेदनशील है जिसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जायेगा। इसके अतिरिक्त 03 केन्द्रो को अति संवेदनशील घोषित किया गया हैं इन केन्द्रो पर अतिरिक्त पुलिस बल के साथ ही सचल दल सहित जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। बोर्ड परीक्षाओं को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 06 सचलदल बनाये गये है।
उन्होने बताया कि समस्त परीक्षा केन्द्रो के कक्षो को वायस रिकार्डर, सीसीटीवी कैमरा, राउटर, हाईस्पीड ब्राडबैंण्ड/4जी इन्टरनेट जैसी सुविधाओ से पूरी निगरानी की जायेगी। समस्त परीक्षा केन्द्रो को जनपद स्तरीय कन्ट्रोल रूम से जोड़ा गया हैं। कन्ट्रोल रूम को 20 सदस्यीय कम्प्युटर की टेक्निकल टीम द्वारा निगरानी की जायेगी। जनपद स्तरीय कन्ट्रोल रूम राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम से आॅनलाइन सम्पर्क में रहेगा। केन्द्र पर कापियों की सीलिंग एवं प्रश्नपत्र खुलने की प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में की जायेगी। जनपद स्तरीय कन्ट्रोलरूम के प्रभारी मनोज कुमार सागर, अतिरिक्त मजिस्टेªट बनाये गये हैं।
जिलाधिकारी ने बताया कि परीक्षा केन्द्रो की 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा केन्द्रो की इस परिधि में निर्गत किये गये कार्ड धारक ही अन्दर प्रवेश कर सकेंगे। इस परिधि में मोबाइल फोन का प्रयोग जोनल/सेक्टर/स्टेटिक मजिस्टेªट/सचल दल/केन्द्र व्यवस्थापक एवं अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापकों के अलावा अन्य कोई भी प्रयोग नही कर सकेगा। परीक्षा केन्द्र के अन्दर किसी भी अवांछित व्यक्ति का प्रवेश पूर्णतयः प्रतिबन्धित रहेगा। समय समय पर कक्ष निरीक्षको को बदला जायेगा। किसी भी व्यक्ति के नकल करने या कराने वाले व्यक्ति के विरूद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिसमें एफआईआर, गिरफ्तारी, निलम्बन या फिर सेवा से पृथक की प्रक्रिया अपनाई जायेगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक वी0के0 दुबे, उप जिलाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता सहित समस्त जोनल/सेक्टर/स्टेटिक मजिस्टेªट/प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापक व अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.