उच्च शिक्षा को घर घर तक पहुचाने के लिए जागरूकता शिविर एवं रैली आयोजन

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय,क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ द्वारा रणवीर रणंजय स्नातकोत्तर महाविद्यालय,अमेठी के मालवीय सभागार में उच्च शिक्षा को घर-घर तक पहुँचाने के उद्देश्य से जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर को सम्बोधित करते हुए इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ0 मनोरमा सिंह ने कहा कि शिक्षा के अभाव में विकसित राष्ट्र की कल्पना अधूरी है।इग्नू का उद्देश्य बिना किसी भेद-भाव के समाज के सभी वर्गों को उच्च शिक्षा का समान अवसर प्रदान करना है।डॉ0 सिंह ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा हर छात्र को अपना कार्यक्रम न्यूनतम समय में पूर्ण करना चाहिए। सफलता के लिए प्रत्येक छात्र में सेल्फ कान्फिडेन्स आवश्यक है। मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ0 रीना कुमारी ने कहा डिजिटल इण्डिया के सपने को साकार करने के लिए आवश्यक है कि हम डिजिटल बनें।डॉ0 रीना कुमारी इग्नू नियमावली के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि स्नातक एवं परास्नातक पाठ्यक्रमों जैसे कौशल विकास आधारित पाठ्यक्रम,स्वास्थ से सम्बन्धित पाठ्यक्रम जिरीएट्रिक केयर असिस्टेन्टस, सामान्य ड्यूटी सहायक,फ्लेबोटोमी सहायक आदि कार्यक्रमों के साथ ही कुछ नये पाठ्यक्रम प्रारम्भ किये गये हैं जैसे-योग में प्रमाणपत्र,प्राथमिक उपचार में प्रमाणपत्र,विदेशी भाषाओं में सर्टिफिकेट कोर्स,सर्टिफिकेट इन विजुअल आर्टस,एप्लाईड आर्टस तथा दो वर्षीय पत्रकारिता में परास्नातक पाठ्यक्रम प्रारम्भ किया जा चुका है।इग्नू द्वारा वर्ष में दो बार प्रवेश का अवसर दिया जाता है।इग्नू द्वारा अनुसचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को स्नातक, डिप्लोमा एवं प्रमाणपत्र के पाठ्यक्रम निःशुल्क कराया जाता है।
स्वागत करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 त्रिवेणी सिंह ने कहा कि महाविद्यालय के इग्नू अध्ययन केन्द्र पर एम0ए0 हिन्दी,अंग्रेजी, समाजशास्त्र,राजनीतिशास्त्र, ग्रामीण विकास के साथ ही अनेक डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स संचालित किये जा रहे हैं। सभी के प्रति आभार शिक्षक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 लाजो पाण्डेय ने व्यक्त किया।
कार्यक्रम में डॉ0 राधेश्याम प्रसाद, डॉ0 धनन्जय सिंह, डॉ0 ज्योति सिंह, डॉ0 संगीता सिंह, डॉ0 अर्चना सिंह, डॉ0 पुनीता तिवारी, डॉ0 दिलीप सिंह, डॉ0 निधि सिंह आदि शिक्षक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहें।
कार्यक्रम के समापन के बाद इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ के सौजन्य से उन्नत भारत अभियान के अन्तर्गत स्वच्छ भारत अभियान विषय पर जागरूकता रैली निकाली गयी जिसका नेतृत्व इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ0 मनोरमा सिंह ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.