बालिकाओं की कम हो रही संख्या को कैसे रोका जाए इस पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित


मंझनपुर ब्लाक परिसर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम हुआ आयोजित


कौशाम्बी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के सफल संचालन के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन मंझनपुर ब्लाक परिसर में आयोजित किया गया है कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी शैलेश राय और खंड विकास अधिकारी मंझनपुर भावना यादव ने बेटी बचाने के तरीकों पर बिस्तार से चर्चा कर बेटियों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया वृद्ध आश्रम के  अधीक्षक  आलोक राय भी कार्यक्रम में मौजूद रहे  हैं और बेटियों के लिंगानुपात कैसे समानता को छू सके इस पर उन्होंने चर्चा की ।

इस कार्यक्रम में मौजूद वक्ताओं ने कहा कि बेटियां ही देश का सुरक्षित भविष्य हैं और इन्हें कैसे बचाया जाए यह गंभीर चिंतन का विषय है जब देश में बेटियां बचेगी जब बेटियां पूर्ण सुरक्षित होगी तभी देश पूर्ण सुरक्षित होगा और देश का जन जन तभी तरक्की करेगा बेटियों को शिक्षित करना हम सबका दायित्व है शिक्षा से ही संस्कार होते हैं और शिक्षित व्यक्ति ही समाज में मजबूत होता है ।

 बदलते परिवेश में पुरानी सोच को बदलना होगा तभी लिंगा अनुपात को व्यवस्थित किया जा सकता है भारत देश पौराणिक संस्कृति के साथ-साथ महिलाओं के सम्मान और इज्जत के लिए जाना जाता था। लेकिन बदलते समय के अनुसार हमारे देश के लोगों की सोच में भी बदलाव आ गया है। जिसके कारण अब बेटियों और महिलाओं के साथ हैं एक समान व्यवहार नहीं किया जाता है।जिसका नतीजा यह है कि बेटियों की जनसंख्या दिनों दिन कम होती जा रही है जो चिता का बिषय है इसलिए बेटियों को शिक्षित करना हर परिवार का दायित्व है।

  कार्यक्रम में बाल संरक्षण अधिकारी अजीत कुमार पूनम पाल अंजू द्विवेदी उमा साहू रुचि त्रिपाठी प्रतिभा  सहित सैकड़ो लोग मौजूद रहे

जिला प्रमुख (वूमेन विंग्स)  - माया मौर्य कोशाम्बी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.