गेहूं खरीद में अनियमितता की शिकायत पर स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी ने विपणन विभाग के गेहूं क्रय केंद्र का शुक्रवार को औचक निरीक्षण किया

चितबड़ागांव बलिया। गेहूं खरीद में अनियमितता की शिकायत पर स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी ने विपणन विभाग के गेहूं क्रय केंद्र का शुक्रवार को अपराह्नऔचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अभिलेखों से यह मालूम हुआ कई ऐसे किसानों के गेहूं की खरीद की गई है जो बेल्थरा रोड तहसील क्षेत्र के निवासी हैं मंत्री ने किसानों से जब टेलीफोन से इसकी जानकारी ली तो किसानों ने रटी रटाई बात बताई ।
वार्ता के दौरान मंत्री को यह ज्ञात हुआ कि कई ऐसे किसान हैं जिनकी जमीनों से कई गुना अधिक उपज का गेहू खरीद किया गया है ।उभाव थाना क्षेत्र के करनी गांव के किसान शंभू नाथ यादव द्वारा यह बताया गया कि उनकी जमीन 3 बीघे है जबकि उनके नाम पर 90 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है और  ऐसे ही किसान रामबदन यादव की 95क्वींटल गेहूं की खरीद की गई है।सोहांव निवासी चंदन की खरीद 80क्वींटल की गई है।
मंत्री द्वारा फोन मिलाने पर वह नंबर स्थायी रुप सेवा से बाहर बता रहा था। वहीं मंडी परिसर स्थित स्टेट बेयर हाउस के बारे में इस शिकायत पर कि खरीद केंद्रों से आ रहे ट्रकों से प्रति ट्रक 1200 रूपए की वसूली बेयर हाउस कर्मियों द्वारा की जा रही है,बाहर दर्जनों खड़ी ट्रकों को देख मंत्री ने डीपो प्रभारी से जब कारण जानना चाहा तो प्रभारी ने बताया कि तौल कांटा खराब हो गया है।जब कि मंत्री ने अपने सामने जब उसी कांटे पर तौल कराई तो वज़न सही पाया गया। इस पर मंत्री ने ए डी एम बलिया को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
गेहूं खरीद की अनियमितता के सम्बन्ध में डिप्टी आर एम ओ को निर्देशित किया कि अब तक की खरीद का सत्यापन कर दोषी पाए जाने की स्थिति में सख्त कार्रवाई की जाए। जांच के दौरान सैकड़ों की संख्या में क्षेत्रीय किसान उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.