एसएसपी अनंत देव की कानपुर नगर वासियों से अपील


कानपुर नगर के गणमान्य नगर वासियों एवं S10 के सम्मानित साथियों,

आप सभी न्यूज़ में, अखबारों में, व विभिन्न समाचार माध्यमों के माध्यम से पिछले दिनों से पढ़ रहे हैं की उड़ीसा के तटवर्ती क्षेत्रों में फैनी चक्रवात बना है जिसकी वजह से दिनांक 2/ 3 व 4/5/2019 को फैनी चक्रवात के बनने की वजह से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने, ओले पड़ने व बारिश की भी संभावना है कथा वातावरण में आद्रता में वृद्धि होने की संभावना है जिसकी वजह से सामान्य जनजीवन प्रभावित हो सकता है इसमें तीन तरह की समस्याएं प्रमुख तौर से आएगी।

*प्रथम*

तेज हवाओं के चलने से मकानों के टीन शेड उड़ सकते हैं जिनकी वजह से लोगों के घायल होने की संभावना हो सकती है, तेज हवाओं के चलने से रोड किनारे कमजोर पेड़ों के भी गिरने की संभावना है जिससे सामान्य व्यक्तियों के हताहत होने व रोड ब्लॉक होने की संभावना है जिससे यातायात प्रभावित हो सकता है। इसी तरह बिजली के तारों व बिजली के खंभों के भी गिरने की संभावना है जिससे स्पार्किंग, शॉर्ट सर्किट व रोड पर यातायात बाधित होने की संभावना है । अतःआप सब से यह अनुरोध है कि आप सभी लोग अपने-अपने एरिया में कल चक्रवात आने की पूर्व तैयारी कर दें, लोगों को जागरूक कर दें, जेसीबी, बिजली के तारों को देखने वाले टेक्निकल लोग, पेड़ों को काटने वाले कटर, आरी कुल्हाड़ी, हथोड़ा, क्रेन, क्रेन मालिको के नम्बर, रस्से, ट्रेक्टर, ट्रैक्टर के मालिकों के नंबर टॉर्च रस्सी इत्यादि जहां-जहां पर हो अभी से आकलन करें और उनसे संबंधित लोगों को बता दें कि वह तैयारी की हालत में रहें ताकि ऐसी स्थिति आने पर तत्काल उनको राहत पहुंचाई जा सके। आप सभी को अवगत कराना है कि इस संबंध में सभी कानपुर नगर के थानाध्यक्षों को भी आदेशित कर दिया गया है कि वह भी इन सभी उपकरणों के साथ तैयार रहेंगे और वह आपके क्षेत्रों में आने वाली इस व्यवस्था के लिए सभी को जरिए लाउड हेलर सूचित करेंगे व कराएंगे इसके साथ ही फायर सर्विस की गाड़ियों को भी ऐलर्ट कर दिया गया है और एंबुलेंस के लिए सीएमओ कानपुर से भी वार्ता की गई है यह सभी गाड़ियां भी अलर्ट पर रहेंगी। इसके साथ ही साथ आप सभी यह भी देख ले कि आसपास जहां भी हॉस्पिटल है उनको भी आप सभी लोग चिन्हित कर ले। थानाध्यक्षो द्वारा ऑलरेडी हॉस्पिटल का चिन्हांकन किया जा चुका है।

द्वितीय

आप सभी इससे भी अवगत हैं कि इस समय खेतो में अधिकांशत फसल कटने के लिए खड़ी है और काफी कुछ कट कर खेतों में बोझ के रूप में पड़ी हुई है जब तेज हवा चलेगी तो खेतों में खड़ी फसल व पड़े हुए बोझों के नुकसान होने की संभावना है अतः आप सभी अपने आस-पास के सभी लोगों को अवगत करा दे, सूचित कर दें  कि खेतों में खड़ी फसल की वैकल्पिक व्यवस्था कर ले । जो बोझ पड़े हैं उनको एक साथ कर दें अथवा उनको सुरक्षित स्थान पर रखवा दें ताकि उनका कोई नुकसान ना होने पाए।

तृतीय

इसी के साथ ही कानपुर नगर में तमाम क्षेत्रों में रोड किनारे छोटे-छोटे साप्ताहिक बाजार लगते हैं जिनमें जरूरत की विभिन्न सामानों का भी विक्रय किया जाता है तूफान आने पर उन सभी के सामान का नुकसान होने की संभावना है अतः उसके लिए भी सभी को वैकल्पिक व्यवस्था करने हेतु सभी को मानसिक रूप से सजग कर दें। इस संबंध में सभी थानाध्यक्ष विभिन्न संचार माध्यमों से व अपनी गाड़ी के माध्यम से लाऊड हेलर से ऐसी जगह पर जहां पर ऐसे बाजार लगते हैं सूचित कर देंगे, वहां के लोगों को अवगत करा देंगे ताकि कानपुर नगर के छोटे-छोटे बाजारों में छोटी पूंजी से सामान बेचने वालों का नुकसान ना हो सके।
                अंत में मैं आशा करता हूं कि आप आने वाले फेनी चक्रवात का समझदारी, सहयोग तथा संयम से काम लेंगे व पुलिस तथा प्रशासन का सहयोग करेंगे जिससे आने वाले  चक्रवात का हम लोग सामना कर सके तथा किसी प्रकार का किसी का कोई भी नुकसान ना हो

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.