लोकसभा चुनाव के परिणाम आने से पूर्व ही आम जनता को लगे 3 बड़े झटके, पेट्रोल डीजल के साथ-साथ अमूल दूध में हुई बढ़ोत्तरी

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान खत्म होने के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए।दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल जहां नौ पैसे प्रति लीटर महँगा होकर 71.12 रुपये प्रति लीटर हो गया पेट्रोल की कीमतों में 16 दिन बाद बढ़ोतरी हुई है 4 मई को पेट्रोल 73.13रू. था।और लगातार इस में कमी आ रही थी वहीं डीजल की कीमतों में भी 15 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई यह अब दिल्ली में 66.11 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। जबसे लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी हुई है, तबसे कच्चे तेल की कीमत में  10 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की तेजी आ चुकी है । तब भी धरेलू बाजार में पेट्रोल अधिकतम 63 पैसे प्रति लीटर ही महंगा हुआ जबकि डीजल तो सस्ता ही हुआ है ।
अमूल दूध हुआ दो रुपए महंगा-
अमूल ने दिल्ली,एनसीआर, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, समेत अन्य राज्यों में दूध की कीमतों में ₹2 की बढ़ोतरी का फैसला लिया है। नई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी। हालांकि गुजरात में गाय के दूध के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।देश के बड़े डेरी ब्रांड अमूल्य लागत बढ़ने को इस बढ़ोतरी की वजह  भी बताई है ।इससे पहले दूध की कीमतों में मार्च 2017 में वृद्धि की गई थी अमूल ब्रांड से दूध बेचने वाली कंपनी गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने बताया कि इसकी वजह से दूर का उत्पादन कम हो गया है ।हालांकि गर्मियों में पशु वैसे भी दूध देना कम कर देते हैं ऐसे में अप्रैल से लेकर के जुलाई तक दूध का उत्पादन वैसे भी काफी कम हो जाता है।
Third party Insurance Premium बढ़ेगा।
बीमा नियामक इरडा ने कार,दोपहिया और ट्रांसपोर्ट वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है।1000cc से कम की कारों के लिए 1850रु  से बढ़कर 2120 रुपए 1000 सीसी और 1500 सीसी के बीच की कारों के लिए 2863 ₹ से बढ़ाकर ₹3300रूपये करने का प्रस्ताव है ।75 सीसी से कम के दो पहिया वाहनों के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम ₹427 की जगह ₹482 का प्रस्ताव है ,75 सीसी और 350cc के बीच के दो पहिया वाहनों के लिए प्रीमियम की दर भी बढ़ाया जाएगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.